Monopoly क्या है? मोनोपोली की जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों! स्वगात् है आपका Techly360 हिंदी ब्लॉग में. और आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की Monopoly Kya Hai? Monopoly Ka Matlab Kya Kai? साथ ही जानेगे हम इस पोस्ट में मोनोपोली की जानकारी हिंदी में.

ऐसे अगर आप Social Media से जुड़े हुए है तो आपने इस “मोनोपॉली” शब्द जरुर से सुना होगा. और ऐसे में आप सोच रहे होंगे की आखिरकार मोनोपोली मीनिंग इन हिंदी क्या होता है? तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है. क्योकि इस इस लेख में मैंने Monopoly के बारे में बताया है?

Monopoly Kya Hai? मोनोपोली की जानकारी हिंदी में

Monopoly Kya Hai – What is Monopoly in Hindi

So दोस्तों अगर आपको नही पता है की Monopoly क्या है? तो मैं आपको बता दूँ की मोनोपॉली का मतलब होता है एकाधिकार. यानि की किसी भी Monopoly Market के कोई एक ही ऐसा Product Seller जो की उस प्रोडक्ट को सेल करता है. यानि कहे की उसके अलावे दूसरा कोई नही होता. जिससे की वो सेलर अकेला मार्केट पर राज़ करता है.

Monopoly Meaning in Hindi – एकाधिकार

उदाहरण के तौर पर आजकल कुछ समय पहले भारतीय टेलिकॉम सेक्टर में जियो ने मोनोपोली क्रिएट कर दिया था. यानि की पहले भारत में इन्टरनेट डेटा बहुत ही महंगे आते थे. ऐसे में जियो ने टेलिकॉम सेक्टर में कदम रखते ही कुछ समय के लिए सब कुछ फ्री कर दिया. जिससे की एक बड़ी मात्रा में Users ने जियो की तरफ रुख किया.

ऐसे में Jio ने टेलिकॉम मार्केट में एक Monopoly Marketing के तौर पर अपना ऐतेहासिक कदम रखा है. ऐसे ही और भी बहुत सारे उदाहरण हमारे सामने मौजूद है. चुकी भारत के अलावे दुसरे देशो में भी अब भी मोनोपॉली मार्केटिंग चलती है. चुकी इससे आम ग्राहक को बहुत ज्यादा नुकसान झेलना पड़ता है.

Monopoly के नुकसान

क्या आपको पता है की बाज़ार में अगर मोनोपॉली शुरू हो जाये तो. ऐसे में हमे नुकसान के अलावे लाभ नही दीखता है. तो ऐसे में मैंने आपको बताया है की इस मोनोपोली (एकाधिकार) के नुकसान क्या क्या है?

  • मोनोपॉली से किसी खास वस्तुओ की मांग बहुत ज्यादा हो जाती है.
  • मोनोपोली यानि एकाधिकार से किसी खास वस्तु बहुत महँगी हो जाती है.
  • मोनोपोली मार्केटिंग करने वाले वस्तुओ की मुहमांगी कीमत लेते है.
  • और एकाधिकार से गरीबो का जीवन यापन बहुत मुश्किल हो जाता है.
  • Monopoly के कारण कंपनी अपनी मनमर्जी करने लगती है.

(एकाधिकार) मोनोपॉली कैसे खत्म करे?

अब सबसे बड़ी बात आती है हमारे सामने की आखिरकार मार्केट से मोनोपोली कैसे खत्म कर सकते है? तो मैं आपको बता दूँ की बाज़ार से मोनोपोली सिर्फ तभी खत्म हो सकता है. जब उस Monopoly Sector में कोई दूसरा Company Enter करे. दुसरे कंपनी के आने से पहले कंपनी पर काफी दबाव आ जाता है.

जैसे की भारत की टेलिकॉम कंपनी की बात करे. जिसमे जियो के आने से पहले इन्टरनेट समेत दुसरे सभी पैक बहुत ही महंगे थे. अत: जब जियो आया तो जियो के कारण सभी कंपनीयों को सभी इन्टरनेट पैक के साथ साथ दुसरे पैक की कीमत को बहुत ही ज्यादा कम करना पड़ा है. तो इसी प्रकार से Monopoly खत्म किया जा सकता है.


इन्हें भी पढ़े-


निष्कर्ष – So दोस्तों आपको यह Monopoly Kya Hai? मोनोपोली की जानकारी हिंदी में का आर्टिकल कैसा लगा. निचे कमेंट करके में जरुर बताये. साथ ही किसी प्रकार की जानकारी चाहते है तो निचे कमेंट करके जरुर पूछे. और इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे.

Leave a Comment

Copy link