Techly360.jpg

मोबाइल रेडिएशन कैसे चेक करे? और इससे कैसे बचे?

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका Techly360 हिंदी ब्लॉग में. और आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की मोबाइल रेडिएशन कैसे चेक करे? और इस Mobile Radiation से बचने के उपाय क्या क्या है? इन सभी बातो को हम इस आर्टिकल में कवर करेंगे.

रेडिएशन का नाम सुनते ही हमारे मन में परमाणु रेडिएशन यानि की Nueclear Radiation की बात सबसे पहले आती है. परन्तु आपके जानकारी के लिए बता दूँ की मोबाइल रेडिएशन आजकल के स्मार्टफोन में ज्यादातर पाए जाते है.

Mobile Radiation Kaise Check Kare | मोबाइल रेडिएशन कैसे चेक करे

क्या है मोबाइल रेडिएशन – What Mobile Radiation in Hindi

मोबाइल रेडिएशन क्या है – रेडिएशन का मतलब होता है विकिरण जो की रेडियो तरंग (Radio Wave) के रूप में होता है. रेडिएशन दो प्रकार की होती है जिसमे प्राकृतिक और मानवनिर्मित दोनों सम्मिलित है. आजकल मोबाइल फोन का इस्तेमाल बहुत ही तेज़ी से हो रहा है. और ऐसे में Mobile से भी तरंगे निकलती है. जिन्हें हम Mobile Radiation के नाम से जनते है.

मोबाइल रेडिएशन की मात्रा को हम Specific Absorption Rate (SAR) में मापते है. अलग अलग देखो में इस सार (एस ए आर) का मानक अलग अलग निर्धारित किया गया है. चुकी भारत में 1.6 वॉट प्रति किलोग्राम पर निर्धारित किया गया है. इससे ज्यादा होने पर यह हानिकारक हो सकता है.

मोबाइल रेडिएशन कैसे चेक करे?

So मुझसे बहुत सारे दोस्तों पुच रहे थे की आखिरकार Mobile Radiation चेक करने का नंबर क्या है? तो अगर आप भी अपने मोबाइल का रेडिएशन चेक करना चाहते है तो निचे दिए गये स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करिए.

स्टेप 1 – अपना फोन अनलॉक करें और ‘Dialer’ (डायल पैड) ओपन करें.

स्टेप 2 – अब यहां *#07# टाइप करें.

स्टेप 3 – स्मार्टफोन स्क्रीन पर आपको SAR Rating दिखाई पड़ेगी.

mobile radiation check

जब आपके सामने सार रेटिंग दिखेगा, तब आप समझ जाये की भारतीय सार निर्धारण के मुकाबले आपके मोबाइल का रेडिएशन ज्यादा है या कम है.

मोबाइल रेडिएशन से बचने के उपाय

तो दोस्तों अगर अब आप भी इस मोबाइल के रेडिएशन से बचने के उपाय खोज रहे है. तो अब मैंने नीचे आपके लिए कुछ ऐसे तरीके भी उपलब्ध करवाए है. और ऐसे में मोबाइल रेडिएशन के दुष्प्रभाव को कम करने के तरीके जिनके जरिये आप आसानी से Mobile के Radiation से बच सकते है.

1. स्पीकर या ईयरफोन

जब भी आप किसी से फोन पर बात कर रहे हों, तब कोशि‍श कीजिए कि फोन सीधे कान पर लगाकर बात न करें. फोन का स्पीकर ऑन कर लें या फिर ईयर फोन का इस्तेमाल करें. कॉल बंद होने के बाद ईयरफोन को तुरंत कान से हटा दें.

2. मोबाइल शरीर से दूर रखें

शरीर से सटाकर या शरीर के किसी हिस्से पर मोबाइल फोन रखना खतरनाक हो सकता है. इसका प्रयोग करते समय हमेशा कुछ दूरी जरूरी बनाए रखें. ऐसा करने से इसके रेडिएशन का प्रभाव कुछ कम हो सकता है.

3. जेब या तकिए के नीचे न रखे

अगर आप सोचते हैं कि‍ मोबाइल फोन बंद होने पर इसके रेडि‍एशन कोई प्रभाव नहीं डालते, तो आप गलत हैं. भले ही मोबाइल फोन बंद हो और आप इसका प्रयोग न कर रहे हों, इसे जेब में या तकिये के नीचे रखकर सोने से हमेशा बचें.

4. मैसेज का इस्तेमाल ज्यादा करे

Mobile Radiation से बचने का एक बेहतर विकल्प है मैसेज चैट करना. कोशि‍श करें कि जब तक जरूरी न हो कॉल कर बात करने के बजाए मैसेज के माध्यम से बातचीत करें.

5. कम करें कॉल

जब भी आप कहीं कॉल करके बात करना चाहें तो इस बात पर विशेष ध्यान दें कि मोबाइल पर पूरा सिग्नल दिखाई दे. कमजोर सिग्नल में कॉल करने पर फोन को सिग्नल पहुंचाने में ज्यादा मेहनत करनी होती है. एक अध्ययन के अनुसार यदि फोन में सही सिग्नल नहीं दिखाई दे, तो फोन कमजोर है.


Mobile Radiation से जुड़े FAQs

  1. मोबाइल का रेडिएशन कितना होना चाहिए?

    ध्यान रखें कि रेडिएशन की सीमा 1.6 वॉट प्रति किलोग्राम से ज्यादा न हों. मिनिस्ट्री ऑफ कम्यूनिकेशन के ‘स्पेसिफिक ऑब्जर्शन रेट’ (सार) के तहत किसी भी स्मार्टफोन, टैबलेट या अन्य स्मार्ट डिवाइस का रेडिएशन 1.6 वॉट प्रति किलोग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए.

  2. सार वैल्यू क्या है?

    SAR Value का full form होता है Specific Absorption Rate (SAR) ये एक मापदंड होता है. जिसके मदद से हम Mobile Radiation को Check कर सकते है.

  3. Mobile Radiation से क्या होता है?

    रोजाना 50 मिनट तक लगातार मोबाइल का इस्तेमाल करने से दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है. मोबाइल फोन रेडिएशन से आपको कैंसर भी हो सकता है.


इन्हें भी पढ़े:-


निष्कर्ष – So दोस्तों आपको यह मोबाइल रेडिएशन कैसे चेक करे? और Mobile Radiation से कैसे बचे का आर्टिकल कैसा लगा. निचे कमेंट करके जरुर बताये. और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे. Mobile Radiation Kaise Check Kare

मोबाइल रेडिएशन कैसे चेक करे? और इससे कैसे बचे?

Leave a Comment

Share via
Copy link