गेहूँ से क्या क्या बनता है? गेहूँ से बनने वाली चीज़े!

नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका Techly360 हिंदी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में जानेंगे की Gehun से क्या क्या बनता है? और साथ ही जानेंगे उन सभी चीजों के बारे जो की हमे इस खेतो में उपजाने वाले गेहूँ से प्राप्त होता है.

खासकर भारत को हम कृषि प्रधान देश के रूप में जानते है. और ऐसे में गेहूँ एक बहुत ही महत्पूर्ण फसल से भारतीय कृषि का. ऐसे में मैं आपको बताना चाहूँगा की दुनियाभर में गेहूँ द्वारा बनाये गये चीजों का इस्तेमाल एक बहुत ही बड़ी मात्रा में होती है.

गेहूँ से क्या क्या बनता है?

So दोस्तों अक्सर आप ऐसे सवाल गूगल पर पूछते रहते है की Gehun Se Kya Kya Banta Hai? तो आपको बताना चाहूँगा की आजकल हम गेहू (Wheat) द्वारा बने चीजों का इस्तेमाल हम दैनिक जीवन में बहुत ही बड़ी मात्रा में करते है. जैसे की बिस्किट, चौमिन, मैगी, सूजी, कुरकुरे, कुकीज, डोनट्स और हॉर्लिक्स आदि हमे गेहूँ से ही प्राप्त होता है.

Gehun Se Kya Kya Banta Hai: Gehun Se Banne Wali Chijen

गेहूँ से बनने वाली चीज़े

तो अब निचे मैंने कुछ Gehun Se Banne Wali Chijen जिन्हें आपके लिए जानना बहुत जरुरी है. तो निचे आपको इनकी सूचि पूरी विस्तारपूर्वक प्राप्त हो जाएगा. चुकी इनमे से कुछ चीजों के बारे मे आप पहले से जानते होंगे.

1. आटा (Flour)

जब बात आती है गेहू से चीज़े बनाने की तो सबसे पहला नाम आटा होता है. तो हम दैनिक जीवन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल गेहूँ का आटे के रूप में करते है. आटा से हम रोटी, नूडल्स के साथ साथ अन्य कई प्रकार के रेसिपी भी बना सकते है.

क्या आपको पता है की आटा यानि Flour से बिस्किट, एनर्जी पाउडर जैसे होर्लिक्स और अन्य कई प्रकार के चीज़े बनायीं जाती है. वैसे आजकल जो चौमिन और मैगी खाते है वो भी गेहूँ के आटे से ही बनता है.

2. मैदा (Maida)

क्या आपको पता है की मैदा जिसे हम बहुत ही बड़ी मात्रा में दैनिक जीवन में इस्तेमाल में लेते है. इसे भी इस गेहूँ से ही निकाला जाता है. चुकी इस मैदा का उपयोग सबसे ज्यादा मिठाई वगैरा बनाने में की जाती है.

इस मैदा से खाने लायक पावरोटी, नमकीन, खास्ता, बर्फी, पापड़, समोसा, डोसा, भटूरे जैसे अन्य कई प्रकार के रेसिपी बना सकते है. और इसका उपयोग सबसे ज्यादा दुकानों में खाने की चीज़े बनाने में किया जाता है.

3. सूजी (Semolina)

जब बात हलवा बनाने की आती है तो बिना सूजी के हलवा हमेशा से ही ना के बराबर है. वैसे आपको शायद पता हो या ना हो की सूजी कैसे बनता है? तो आपको बता दूँ की हलवा बनाने वाली सूजी गेहूँ से ही निकाला जाता है.

वैसे सूजी से सिर्फ हम हलवा ही नही बल्कि अन्य सैकड़ो प्रकार के रेसिपी बना सकते है. चुकी अक्सर लोग सूजी का इस्तेमाल हलवा बनाने के लिए ही करते है. वैसे सूजी से हम बर्फी के साथ साथ और भी चीज़े बना सकते है.

4. खीर चावल (Kheer Rice)

जब बात खीर की आती है, तब हमारे मुह में पानी अचानक से आ जाती है. और क्या आपको पता है की खीर बनाने के हजारो रेसिपीयाँ मौजूद है. पहले हम खीर सिर्फ साधारण चावल से बना लेते थे.

परन्तु अब खीर बनाने की चावल बाजार में आ चुकी है. यह चावल स्पेशल खीर बनाने के लिए ही आती है. शायद आपने इस चावल से बनी खीर कभी ना कभी जरुर खाई होगी. यह चावल भी गेहू से ही बनाई जाती है.

5. चोकर (Bran)

अब बात करते है हम इस चोकर के बारे में. आपको पता होना चाहिए की चोकर भी गेहूँ से ही निकलता है. और क्या आपको पता है की चोकर के फायदे क्या क्या है? तो आपको बता दूँ की चोकर को खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है.

चुकी चोकर का उपयोग आमतौर पर पशुओं के चारा के रूप में गायो, और मुर्गियों को भी दिया जाता है. परन्तु इस चोकर को मनुष्य भी चोकर की रोटी बनाकर खाते है. इसके अलावे भी बहुत सारे कार्यो में इसका उपयोग होता है.


इन्हें भी पढ़े –


निष्कर्ष – So दोस्तों आपको यह गेहूँ से क्या क्या बनता है? गेहूँ से बनने वाली चीज़े! वाली आर्टिकल कैसी लगी. निचे कमेंट करके हमे जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Copy link