Techly360.jpg

टेलीफोन का अविष्कार किसने किया है?

नमस्कार दोस्तों! स्वगात् है आपका Techly360 हिंदी ब्लॉग में. और आज के इस फ्रेश आर्टिकल में जानेंगे की Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya Hai? साथ ही जानेंगे की इस टेलीफोन का आविष्कारक कौन है?

चुकी ऐसे सवाल हमने बचपन में स्कूल के किताबो में जरुर से पढ़ा ही होगा. परन्तु जब हम बड़े होते जाते है. ऐसे में उन सभी चीजों को धीरे धीरे भूलते भी जाते है. ऐसे में फिर से ऐसे सवालो के जवाब पाने के लिए गूगल पर सर्च करते है.

तो अगर आप भी इस Telephone का अविष्कार किसने किया ऐसे सवाल के बारे में जानना चाहते है. तो निचे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ते रहिये.

टेलीफोन क्या है – What is Telephone in Hindi

टेलीफोन जिसे हम दूरभाष के नाम से भी जानते है. यह एक दूरसंचार का उपकरण है. यह दो या कभी-कभी अधिक व्यक्तियों के बीच बातचीत (वार्तालाप) करने के काम आता है. विश्व भर में आजकल यह सर्वाधिक प्रचलित घरेलू उपकरण है.

टेलीफोन को हिंदी में क्या बोलते हैं?

शायद आपको पता होगा की Telephone एक अंग्रेजी शब्द (English) है. तो आपको शायद पता नही होगा की टेलीफोन को हिंदी में दूरभाष या दूरसंचारयंत्र कहते है.

Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya

टेलीफोन का अविष्कार किसने किया है?

So दोस्तों क्या आपको पता है की टेलीफोन का अविष्कार किसने किया था? नही पता है तो मैं आपको बता दूँ की Telephone का अविष्कार “अलेक्जेंडर ग्राहम बेल” (Alexander Graham Bell) ने किया था. ए ग्राहम बेल स्कॉटलैंड के निवासी थे. इन्होने ही सबसे पहले टेलीफोन का पेटेंट करवाया था.

Alexander Graham Bell ने सिर्फ टेलीफोन ही नही बल्कि Optical-Fiber System, Photo Phone, Bell, Decibel Unit और Metal Detector जैसे अन्य बहुत सी उपकरणों का अविष्कार किया है.

टेलीफोन का आविष्कार कब हुआ था?

टेलीफोन का अविष्कार अलेक्जेंडर ग्राहम बेल (Alexander Graham Bell) ने 10 मार्च 1876 ई. में किया था.



निष्कर्षSo दोस्तों आपको यह टेलीफोन का अविष्कार किसने किया है? का आर्टिकल कैसा लगा. निचे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

टेलीफोन का अविष्कार किसने किया है?

Leave a Comment

Share via
Copy link