स्वतंत्र भारत के प्रथम गवर्नर जनरल कौन थे?

स्वतंत्र भारत के प्रथम गवर्नर जनरल कौन थे? – नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका Techly360 हिंदी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे “Swatantra Bharat Ke Pratham Governor General Kaun The” के बारे में. दोस्तों यह सवाल इन्टरनेट पर बहुत बार पूछा गया है.

और ऐसे में तो कुछ लोग Google Assistant की मदद से गूगल से पूछते है की ओके गूगल स्वतंत्र भारत के प्रथम भारतीय गवर्नर जनरल कौन थे? तो मैंने भी सोचा की इस सवाल की जवाब आप तक पंहुचा दूं. तो निचे आप इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़िए और जानिए.

Swatantra Bharat Ke Pratham Governor General Kaun The - स्वतंत्र भारत के प्रथम गवर्नर जनरल कौन थे

Swatantra Bharat Ke Pratham Governor General Kaun The?

So दोस्तों क्या आपको नही पता है की स्वतंत्र भारत के प्रथम Governor General कौन थे? तो मैं आपको बता दूं की स्वतंत्र भारत का प्रथम गवर्नर जनरल “लार्ड माउंटबेटन” थे. और स्वतंत्र भारत के प्रथम गवर्नर जनरल लार्ड माउंटबेटन का कार्यकाल 15 अगस्त 1947 से 21 जून 1948 तक थी.

क्या आपको पता है की शुरुआत में भारत के गवर्नर जनरल की नियुक्ति ईस्ट इंडिया कंपनी (East India Company) द्वारा की जाती थी. परन्तु 1857 के विद्रोह के बाद से ही भारत में गवर्नर जनरल की नियुक्ति ब्रिटिश सरकार करने लगी थी. तथा इसके बाद से ही भारत के गवर्नर जनरल को भारत का वायसराय कहा जाने लगा.

स्वतंत्र भारत के प्रथम गवर्नर जनरल – लार्ड माउंटबेटन विकिपीडिया

दोस्तों जैसा की हम उपर जान चुके है की लार्ड माउंटबेटन ही स्वतंत्र भारत के प्रथम गवर्नर जनरल थे. इनका जन्म 25 जून 1900 ईस्वी में विंड्सर, इंग्लैंड में हुआ था. इनकी पत्नी का नाम एडविना एश्ले था. और ये ऐंग्लिकन समुदाय से तालुकात रखते थे. और इनकी मृत्यु 27 अगस्त 1979 ईस्वी में हुआ.

नामलार्ड माउंटबेटन
जन्म तिथि25 जून 1900
जन्म स्थानविंड्सर, इंग्लैंड
मृत्यु27 अगस्त 1979
पत्नीएडविना एशले
धर्मऐंग्लिकन समुदाय

संविधान सभा की स्थापना के समय भारत के गवर्नर जनरल कौन थे?

दोस्तों क्या आपको पता है सन् 1947 में भारत के आज़ाद होने के बाद भारत में संविधान सभा की स्थापना की गयी थी. तो आपको पता होना चाहिए की संविधान सभा की स्थापना के समय भारत के गवर्नर जनरल आर्चीबाल्ड वेवेल (Archibald Wavell) थे.


निष्कर्ष – So दोस्तों आपको यह Swatantra Bharat Ke Pratham Governor General Kaun The – स्वतंत्र भारत के प्रथम गवर्नर जनरल कौन थे का आर्टिकल कैसा लगा. निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. और पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.

Leave a Comment

Copy link