C-14 क्या है? कार्बन-14 की खोज किसने और कब की?

नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका Techly360 हिंदी ब्लॉग में. इस आर्टिकल में जानेंगे C-14 Kya Hai के बारे में. साथ ही जानेंगे की C-14 विधि का खोज कब और किसने किया? इन सभी चीजो के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल निचे पूरा पढ़े.

C-14 विधि क्या है – What Is C-14 in Hindi

C-14 Kya Hai in Hindi | What is Carbon 14 Vidhi in Hindi

So दोस्तों अगर आपको नहीं पता है की C-14 क्या है? तो मैं आपको बता दू की कार्बन -14 का रेडियोधर्मी आइसोटोप है, इसका अर्द्ध आयुकाल 5730 वर्ष का है. कार्बन डेंटिंग को रेडियोएक्टिव पदार्थो की आयुसीमा निर्धारण करने में प्रयोग किया जाता है. कार्बंनकाल विधि के माध्यम से तिथि निर्धारण होने पर इतिहास एवं वैज्ञानिक तथ्यों की जानकारी होने में सहायता मिलती हैं.

यह विधि कई कारणों से विवादों में रही है. वैज्ञानिको के मुताबित रेडिओ कार्बन का जितनी तेजी से क्षय होता है, उससे 27 से 28 प्रतिशत ज्यादा इसका निरमाण होता है. जिससे संतुलन की अवस्था प्राप्त होना मुस्किल है. ऐसा माना जाता है की प्राणियों की मृत्यु के बाद भी वे कार्बन का अवशोषण करते है और अस्थिर रेडिओएक्टिव तत्व का धीरे-धीरे क्षय होता है. पुरातात्विक सौपल में मौजूद कार्बन-14 के आधार पर उसकी डेट की गणना करते हैं.

(C-14) कार्बन-14 की खोज किसने और कब की?

कार्बन-14 को ही रेडिओकार्बन डेटिंग कहा जाता हैं. कार्बन 14 की खोज 24 फरवरी, 1960 में मार्टिन कैमेन और सैम रुबेन ने कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय रेडियेशन प्रयोगशाला, बर्कले में की थी.

कार्बन-14 का एटोमिक नम्बर क्या हैं?

क्या आपको की C-14 का Atomic Number क्या है? तो मैं आपको बता दूँ की Carbon-14 का Atomic Number 6 हैं, तथा इसका रासायिनिक चिन्ह C होता हैं.


इन्हें भी पढ़े:-


निष्कर्ष: So दोस्तों आपको यह C-14 क्या है? कार्बन-14 की खोज किसने और कब की? का आर्टिकल कैसा लगा. नीस कमेंट करके हमे जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर सरे जरुर करे.

Copy link