इंसान का बायोलॉजिकल नेम क्या है?

इंसान का बायोलॉजिकल नेम क्या है – नमस्कार दोस्तों! स्वगात् है आपका Techly360 हिंदी ब्लॉग में. और आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे Insan Ka Biological Name Kya Hai के बारे में. क्योकि अक्सर बहुत सारे लोग इन्टरनेट पर इसके बारे में सर्च करते रहते है. तो आप बिलकुल सही जगह आये है.

क्योकि अगर आपको इस सवाल का जवाब पूरी तरीके से जानना है, तो निचे मैंने इसके बारे में विस्तारपूर्वक सम्पूर्ण जानकारी साझा किया है. फिर ऐसे में आपको किसी भी प्रकार की समस्या नही होगी. चुकी मैं आपको बता दूँ की इस दुनिया में हरेक चीज का कोई ना कोई Scientific Name (वैज्ञानिक नाम) उपलब्ध है.

Insan Ka Biological Name Kya Hai, इंसान का बायोलॉजिकल नेम क्या है?

इंसान का बायोलॉजिकल नेम क्या है?

So दोस्तों अगर आपको नही पता है की इंसान का बायोलॉजिकल नाम क्या है? तो मैं आपको बता दूँ की इंसान का बायोलॉजिकल नेम “होमो सेपियंस” होता है. होमो सेपियंस को हम Insan का Scientific Name के नाम से भी जानते है. चुकी इसे हम जीवविज्ञान की श्रेणी में रखते है. जीवविज्ञान को ही Biology के नाम से जानते है.

बहुत सारे दोस्तों को यह नही पता होता है की (Homo sapiens) होमो सेपियंस क्या है और बहुत सारे लोग मुझसे सवाल भी कर रहे थे की वैज्ञानिक नाम होमो सेपियंस का अर्थ क्या होता है बताइए? तो मैं उनको साफ़ साफ़ शब्दों में बता देना चाहता हूँ की होमो सेपियंस का मतलब “मनुष्य या इंसान” (जिसे हम मानव कहते है) होता है.

होमो सेपियंस का नाम किसने दिया?

होमो सेपियन्स शब्द का उत्पत्ति

होमो सेपियंस एक लैटिन भाषा है. जिसमे Homo का मतलब आधुनिक और Sapience का मतलब मानव होता है. यानि की होमो सेपियंस का अर्थ होता है आधुनिक मानव. यह आधुनिक मानव स्तनपायी सर्वाहारी प्रधान जंतुओं की एक जाति, जो बात करने, अमूर्त्त सोचने, ऊर्ध्व चलने तथा परिश्रम के साधन बनाने योग्य है.


इन्हें भी पढ़े-


निष्कर्ष – आपको यह Insan Ka Biological Name in Hindi का आर्टिकल कैसा लगा. निचे कमेंट करके हमे अपना फीडबैक जरुर दे. साथ ही किसी प्रकार का सवाल है तो निचे कमेंट करके हमसे पुछ सकते है. और इस पोस्ट को दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे.

Copy link