Techly360.jpg

माता कुंती के कितने पुत्र थे: Kunti Ke Kitne Putra The

नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका Techly360 हिंदी ब्लॉग में. और आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की माता कुंती के कितने पुत्र थे: Kunti Ke Kitne Putra The? चुकी ऐसे सवालों के जवाब तो सबको पता ही होंगे. परन्तु क्या आपको पता है की इसके पीछे भी एक रहस्य छिपा हुआ है.

इससे पहले आपको पता होना चाहिए की माता कुंती का सम्बन्ध दुनिया का सबसे बड़ा महाकाव्य महाभारत से है. महाभारत में हमे पता है की पांच पांडव जिन्होंने महाभारत को एक अमर इतिहास बना दिया. तो इन पांचो पांडव का सम्बन्ध भी माता कुंती से ही है.

माता कुंती के कितने पुत्र थे: Kunti Ke Kitne Putra The

माता कुंती के कितने पुत्र थे: Kunti Ke Kitne Putra The

सभी लोगो को अब तक पता है की माता कुंती के 5 पुत्र थे. जिन्हें हम पांच पांडव के नाम से बी जानते है. परन्तु रुकिए! शायद आपको पता नही होगा की माता कुंती के सिर्फ 4 ही पुत्र थे.

आपको पता दूँ की कुंती महाराज पांडु की पत्नी थी. कुंती के विवाह के पश्चात 3 पुत्र हुए जिन्हें हम पांडव के नाम से जानते है. परंतु कुंती के विवाह के पूर्व सूर्य देव की आशीर्वाद के कारण कर्ण नामक पुत्र भी हुआ जिसे संसार सूत पुत्र कर्ण के नाम से जानता है.

माता कुंती के पुत्रों का क्या नाम था?

जैसा की मैंने आपको उपर ही बता दिया था की माता कुंती के शास्त्रों के अनुसार 4 पुत्र थे. जिनके नाम मैंने निचे निम्नलिखित उपलब्ध करवा दिया है.

  1. कर्ण
  2. युधिष्ठिर
  3. भीम
  4. अर्जुन

माता माद्री के पुत्रों के नाम

शायद आपको माद्री के बारे में पता न हो. तो बता दूँ की माद्र नरेश की पुत्री जिन्हें माद्री के नाम से जाना जाता है. माद्री बी राजा पांडू की पत्नी बड़ी. और इनके भी दो पुत्र हुए. जो निचे निम्नलिखित ई.

  1. नकुल
  2. सहदेव


निष्कर्ष – So दोस्तों आपको यह माता कुंती के कितने पुत्र थे: Kunti Ke Kitne Putra The का आर्टिकल कैसा लगा. निचे कमेंट करके हमे जरुर बताये. साथ ही अपने दोस्तों के सत शेयर जरुर करे.

माता कुंती के कितने पुत्र थे: Kunti Ke Kitne Putra The

1 thought on “माता कुंती के कितने पुत्र थे: Kunti Ke Kitne Putra The”

  1. Good information आपकी पोस्ट very good लोगों के लिए हेल्प करेगी। लेखक को बहुत-बहुत धन्यवाद Good information

    Reply

Leave a Comment

Share via
Copy link