व्याकरण किसे कहते हैं? Vyakaran Kise Kahate Hain (Hindi Grammar)

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका Techly360 Hindi Blog में. और आज मैं ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आपको बताने वाला हूँ “व्याकरण किसे कहते हैं?” के बारे में. चुकी व्याकरण को हम हिंदी ग्रामर के नाम से भी जानते है. साथ ही आपको बताऊंगा व्याकरण की परिभाषा और व्याकरण के प्रकार के बारे में विस्तारपूर्वक.

व्याकरण किसे कहते हैं – Vyakaran Kise Kahate Hain

vyakaran kise kahate hain

What is Grammar in Hindi Vyakaran – व्याकरण उस विद्या को कहा जाता है जिसके द्वारा किसी भाषा को शुद्ध बोला, पढ़ा और शुद्ध लिखा जाता है। व्याकरण के अंतर्गत किसी भाषा को पढ़ने, बोलने और लिखने के नियम होते हैं. किसी भी भाषा के शुद्ध रूप से प्रयोग के लिए उस भाषा के व्याकरण (Grammar) की जानकारी आवश्यक है.

व्याकरण की परिभाषा – व्याकरण भाषा की वह शाखा है जिसमें भाषा के अंग प्रत्यंग का विश्लेषण एवं विवेचन करना सिखाता हो उसे व्याकरण कहते हैं.

व्याकरण के प्रकार – Type of Hindi Vyakaran (Grammar)

व्याकरण के कितने भाग होते हैं – हिंदी ग्रामर के अनुसार व्याकरण को 3 भागो में बाटा गया है. और साधारणत: Vyakaran के तीन खंड निचे उपलब्ध करवाया गया है.

  1. वर्ण विचार या अक्षर
  2. शब्द विचार
  3. वाक्य विचार

1वर्ण या अक्षर:- भाषा की उस छोटी ध्वनि (इकाई )को वर्ण कहते है जिसके टुकड़े नही किये सकते है. जैसे -अ, ब, म, क, ल, प आदि।

2शब्द:- वर्णो के उस मेल को शब्द कहते है जिसका कुछ अर्थ होता है. जैसे- कमल, राकेश, भोजन, पानी, कानपूर आदि।

3वाक्य:– अनेक शब्दों को मिलाकर वाक्य बनता है. ये शब्द मिलकर किसी अर्थ का ज्ञान कराते है. जैसे- सब घूमने जाते है। राजू सिनेमा देखता है।

व्याकरण किसे कहते हैं परिभाषा, व्याकरण किसे कहते हैं class 9, व्याकरण किसे कहते हैं class 1, व्याकरण किसे कहते हैं Class 8, व्याकरण किसे कहते हैं Class 7, व्याकरण किसे कहते हैं Class 6, व्याकरण किसे कहते हैं वीडियो


इन्हें भी पढ़े:


निष्कर्ष – आपको यह Vyakaran Kise Kahate Hain का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Facebook, Whatsapp पर शेयर जरुर करे.

Leave a Comment

Copy link