बेकिंग सोडा क्या है और इसके फायदे हिंदी में! Benefits of Baking Soda in Hindi

नमस्कार दोस्तों! स्वगात् है आपका Techly360 हिंदी ब्लॉग में. और आज हम इस खुबसुरत आर्टिकल में जानेंगे “बेकिंग सोडा क्या है और इसके फायदे हिंदी में” के बारे में. या कहे की Benefits of Baking Soda in Hindi के बारे में. वैसे इन्टरनेट पर आपको ऐसे बहुत सारे बेकिंग सोडा से जुड़े जानकारियाँ हिंदी में देखने और पढने को मिल जाएगा. परन्तु मैं इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ अलग जानकारियां देने वाला हूँ. तो बने रहिये इस ब्लॉग पोस्ट में.

हमारे दैनिक जीवन में इस बेकिंग सोडा का बहुत ही ज्यादा महत्व भी है. वैसे इसके बारे में लोग जानकर भी अनजान बने रहते है. पंरतु इस मामले में हम आपकी सहायता जरुर करेंगे. और मैंने निचे इस बेकिंग सोडा इन हिंदी के बारे में सभी कुछ सरल और विस्तारपूर्वक बताया है.

What is Baking Soda in Hindi, Benefits of Baking Soda in Hindi

बेकिंग सोडा क्या है – What is Baking Soda in Hindi

So दोस्तों अगर आपको नही पता है की Baking Soda क्या है? तो मैं आपको बता दूं की बेकिंग सोडा सोडियम बाईकार्बोनेट एक अकार्बनिक यौगिक है. यह उजले रंग का पाउडर होता है. इसे हम दैनिक जीवन में खाने से लेकर कपडे साफ़ (धोने) करने के लिए भी इस्तेमाल में लेते है. साथ ही बेकिंग सोडा का रासायनिक नाम “NaHCO3” होता है.

क्या आपको पता है की सन् 1791 में सोडियम बाईकार्बोनेट अर्थात बेकिंग सोडा की खोज एक फ्रेंच रसायनशास्त्र के वैज्ञानिक निकोलस लेब्लांस ने की. जैसा की Baking Soda का रासायनिक सूत्र NaHCO3 है वैसे ही इस Baking Soda का आईयूपीएसी नाम (IUPAC Name) ‘सोडियम हाइड्रोजन कार्बोनेट’ है.

बेकिंग सोडा के फायदे – Benefits of Baking Soda in Hindi

जैसे की हमने उपर बेकिंग सोडा इन हिंदी के बारे में जानकारी प्राप्त कर ली है. तो अब आपको इस बेकिंग सोडा के फायदे के बारे में जानकारी हिंदी में भी प्राप्त कर ही लेना चाहिए. तो ऐसे में मैंने बेनेफिट्स ऑफ़ बेकिंग सोडा इन हिंदी की जानकारी निचे उपलब्ध करवाया है.

1. कील मुहांसे खत्म करने में

दोस्तों अगर आप भी अपने चेहरे पर इस कील मुहांसे से परेशान हो चुके है. तो ऐसे में आपके लिए कील मुहांसे की देसी नुस्खा उपलब्ध है. इसके लिए आपको एक चम्मच में बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर पेस्ट बना ले. और कील मुहांसे वाले जगहों पर दिन में 2-3 बार बस 2 मिनट के लिए लगाना है. कुछ समय के अंदर आपके कील मुहांसे समाप्त हो जायेंगे.

2. दांतों के पीलापन दूर करने में

वही अगर आप अपने दांतों के पीलेपन से परेशान है तो, और बहुत सारे दांत साफ़ करने के देशी नुस्खा हिंदी में अपना चुके है. और आपको किसी प्रकार का रिजल्ट देखने को नही मिला है. तो ऐसे में आपको सिर्फ इस बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना है. ब्रश करते समय आपको पेस्ट के साथ थोडा सा Baking Soda मिला लेना है. बस आपका काम हो जाएगा.

3. नाखून का पीलापन दुरे करने में

बहुत सारे लोगो का नाखून साफ़ यानि उजला होता है. और कुछ लोगो का पीला-पीला दीखता है. वैसे नाखून का पीलापन दूर करने के उपाय बहुत सारे मौजूद है. इसमें से एक तरीका है यह Baking Soda in Hindi है. इसके लिए आपको थोडा सा बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन (दवा की दुंकन में मिलेगा) मिलकर नाखून पर लगाये. और आपका नाखून सफ़ेद हो जाएगा.

4. चेहरा गोरा करने में

वही आपको बता दूं की आजकल चेहरा गोरा करने का देशी उपाय लोग इन्टरनेट से लेकर Youtube तक पर सर्च करते रहते है. वैसे बाज़ार में बहुत सारे गोरा होने का क्रीम भी उपलब्ध है. परन्तु जब बात बेकिंग सोडा की होती है तो लोग इसका इस्तेमाल भी चेहरा गोरा करने के लिए करते है. इसके लिए आपको बस Baking Soda के साथ गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाये. कुछ दिनों में बहुत ही गोरा दिखने लगेंगे.

5. डैंड्रफ दूर करने में

जब बात आती है डैंड्रफ की तो लोग परेशान हो जाते है. क्योकि बाल झड़ने का सबसे महत्वपूर्ण कारण यह डैंड्रफ ही है. तो ऐसे में आपको बाज़ार में बड़े बड़े कम्पनियों के शैम्पू देखने को मिल जाएँगे. पंरतु आपके लिए एक और खास चीज़ है यह Baking Soda in Hindi है. आपको अपने बार इस बेकिंग सोडा की मदद से धोना है. और आपको डैंड्रफ से निजात मिल जाएगा.

बेकिंग सोडा के नुकसान – Side Effects of Baking Soda in Hindi

उपर हमने बेकिंग सोडा क्या है और बेकिंग सोडा के फायदे के बारे में जानकारी प्राप्त कर ली है. तो मेरा एक और कर्तव्य भी बनता है की मैं आपको इस बेकिंग सोडा के नुकसान के बारे में भी बता दूं. क्योकि इसकी जानकारी भी आपको होना अति आवश्यक है. तो निचे मैंने Side Effects of Baking Soda in Hindi में बताया है.

  • बेकिंग सोडा के ज्यादा उपयोग से प्यास बढ़ सकती है.
  • इसे ज्यादा खाने से बार बार पेशाब और कमजोरी महसूस होता है.
  • अगर आप बेकिंग सोडा रोजाना लेते है तो पेशाब में रक्त आ सकता है.
  • बेकिंग सोडा लेने वाले चिडचिडा पन महसूस होगा.
  • इससे आपको उलटी भी आ सकती है.
  • बेकिंग सोडा लेने से भूख में कमी आ सकती है.

बेकिंग सोडा के उपयोग – Use of Baking Soda in Hindi

दोस्तों बहुत सारे दोस्त Google और Bing जैसे सर्च इंजन पर जाकर पूछते है ओके गूगल बेकिंग सोडा के दो उपयोग बताइए? या कहे बेकिंग सोडा के दो उपयोग लिखिए? तो ऐसे में आप भी कंफ्यूज भी हो जाते है. तो इसके लिए मैंने निचे बेकिंग सोडा के उपयोग (Use of Baking Soda in Hindi) के बारे में बताया है. ध्यानपूर्वक पढ़े और जाने.

1. खाने में (खाद्यपदार्थ बनाने में)

शायद आपको पता हो या ना हो, आपको बताना चाहूँगा की इस बेकिंग सोडा का इस्तेमाल सबसे ज्यादा खाने में यानि की खाद्यपदार्थ बनाने में किया जाता है. जैसे की पावरोटी, केक, सोनपापड़ी, नमकीन के साथ साथ अन्य कई प्रकार के खाने के चीजों को बनाने में किया जाता है. वही इस Baking Soda in Hindi का इस्तेमाल पावरोटी बनाने में सबसे अहम् माना जाता है.

2. साफ़ करने में

जैसा की आपको पता भी होगा की इस बेकिंग सोडा का इस्तेमाल सफाई करने में भी बड़ी मात्रा में किया जाता है. बेकिंग सोडा की मदद से धोबी कपडे साफ़ करने में इस्तेमाल करते है. वही बाल, दांत, नाखून साफ़ करने के लिए भी इसका इस्तेमाल बड़ी मात्रा में किया जाता है.


इन्हें भी पढ़े:-


निष्कर्ष – So दोस्तों आपको यह बेकिंग सोडा क्या है और इसके फायदे हिंदी में! Benefits of Baking Soda in Hindi का आर्टिकल कैसा लगा? निचे कमेंट करके अपनी राय जरुर दे. और दुसरे सवाल पूछने के लिए भी कमेंट कर सकते है. साथ ही इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे.

Leave a Comment

Copy link