Koo App क्या है? Koo App का Owner कौन है?

नमस्कार दोस्तों! स्वगात् है आपका Techly360 हिंदी ब्लॉग में. और आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की Koo App Kya Haiकू एप्प क्या है? साथ ही हम जानेंगे की इस कू एप्प का मालिक कौन है? इसके अलावे हम इस Koo एप्लीकेशन के बारे में विस्तारपूर्वक निचे जानेंगे.

जैसा की हम बहुत पहले से जान चुके है की इन्टरनेट पर अब एक से बढ़कर एक Social Media Apps उपलब्ध हो चुके है. अब इनके बिच में ही कम्पटीशन बढ़ता जा रहा है. और ऐसे में नये नये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स भी बाजारों में देकने को में मिल रहा है. इसी बिच हमे इस Koo App के बारे में सुनने को मिला है.

Koo App Kya Hai, Koo App Wikipedia, Koo App Owner Name, Koo App Download

Koo App Kya Hai – What is Koo App in Hindi

So दोस्तों अगर आपको नही पता है की Koo App क्या है? तो मैं आपको बता दूँ की Koo एक 100% भारतीय माइक्रोब्लॉग्गिंग (Micro Blogging) सोशल मीडिया प्लेटफार्म है. कू एप्प को पोपुलर Twitter का स्वदेशी अल्टरनेटिव एप्प के तरह से भी देख सकते है. यह सोशल एप्प भारत में यानि Made in India है.

यह कू एप्प की सबसे खास बात यह है की यह एप्प हिंदी और इंग्लिश के साथ साथ भारत के अन्य कई और दुसरे भाषाओ जैसे तेलुगु, कन्नड़, बंगाली, तमिल, मलयालम, गुजराती, मराठी, पंजाबी, ओड़िया भी सपोर्ट करती है.

क्या आपको पता है की इस स्वदेसी कू एप्प ने अगस्त 2020 में भारत सरकार द्वारा आयोजित #AatmaNirbhar इनोवेशन चैलेंज को भी जीता था. हाल में ही भारत सरकार और ट्विटर के बिच छिड़े जूबानी जंग के बिक भारत सरकार ने Koo App को बढ़ावा दिया है. ऐसे में सरकार के बहुत सारे केन्द्रीय मंत्रियो ने अपने आप को Koo Application पर शिफ्ट कर लिया है.

Koo App Owner Name

तो अब तक हमने इस कू एप्प के बारे में जानकारी प्राप्त की है. तो क्या आप नही जानना चाहेंगे की इस इस Koo App का Founder और CEO कौन है? तो मैं आपको बता दूँ की Koo Application का मालिक “अप्रमेय राधाकृष्णा” है.

Koo App Release Date

वही जब बात आती है की आखिरकार यह कू एप्प कब रिलीज़ हुआ? यानि की इस Koo App Release Date क्या है? तो मैं आपको बता दूँ की यह एप्प बेंगलुरु की बॉम्बिनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा March 2020 में लांच किया गया है.

Koo App किस Desh का है?

अगर आपको नही पता है की Koo App किस Country का App है? तो मैं आपको बता दूँ की y एप्प पूरी तरीके से स्वदेशी यानि की भारतीय एप्प है. इस एप्प को बेंगलुरु की बॉम्बिनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाया गया है. और साथ ही लोगो के मन में एक सवाल है की कू एप्प का चाइनीज कनेक्शन क्या है? तो बता दूँ की यह एप्प Local for Vocal से प्रेरित है.

Koo App Wikipedia in Hindi

दोस्तों अब तक आपने इस एप्प के बारे में बहुत ही सारी जानकारियाँ प्राप्त कर ली है. और ऐसे में आपको Koo App Features in Hindi के बारे में जानने की इच्छा भी हो रही होगी. तो निचे मैंने आपके लिए इसके बारे में बताया है.

  • यह आप Android और iOS डिवाइस दोनों में सपोर्ट करता है.
  • कू एप्प में मोबाइल नंबर के जरीय OTP के माध्यम से लॉग इन कर सकेंगे.
  • स्वदेशी होने के कारण आपका डेटा बाहर नही लीक होगा.
  • कू पूरी तरीके से स्वदेशी एप्लीकेशन है.
  • यह एप्प Indian IT कंपनी बॉम्बिनेट टेक्नोलॉजीज ने बनाया है.

Koo App कैसे Use करे?

तो दोस्तों अब बात आती है की कू एप्प में अकाउंट कैसे बनाये? क्योकि बिना अकाउंट के आप इस कू एप्लीकेशन को इस्तेमाल ही नही कर सकते है. इसके लिए मैंने आपको निचे Koo App में Account बनाने का तरीका के बारे में Step By Step बताया है.

  1. सबसे पहले आपको Playstore से कू एप्प डाउनलोड करे.
  2. अब आपको एप्प को ओपन करके Permission को Allow करे.
  3. अभी आपको अपने अनुसार आपका भाषा चुनना है.
  4. अब आपको अपना Mobile Number दर्ज करके OTP वेरीफाई करे.
  5. इसके बाद आपको अपना प्रोफाइल पिक्चर का चयन करना है.
  6. बस आपका अकाउंट बनकर इस्तेमाल करने के लिए तैयार है.

कू एप्प कैसे डाउनलोड करे?

अगर आपको नही पता है की Koo APK Download कैसे करे? तो मैं आपको बता दूँ की यह एप्प आपको ANdroid के लिए Playstore और iOS डिवाइस के लिए AppStore पर डाउनलोड करने के लिए free में उपलब्द है. आप वहाँ से बिना किसी शुल्क के डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है.


इन्हें भी पढ़े:-


निष्कर्स – So दोस्तों आपको यह Koo App क्या है? Koo App का Owner कौन है? Koo App Review in Hindi का आर्टिकल कैसा लगा. निचे कमेंट करके हमे जरुर बताये. और साथ इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे.

Copy link