Signal App क्या है? और सिग्नल एप्प किस देश का है?

नमस्कार दोस्तों! स्वगात् है आपका Techly360 हिंदी ब्लॉग में. और आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की Signal App Kya Hai और ये Signal App Kis Desh Ka Hai? चुकी आजकल यह सिगनल आप बहुत ही ज्यादा इन्टरनेट पर चर्चित हो रहा है.

अगर आप Social Media पर Active है. तो आपको पता ही होगा की हाल में ही Whatsapp की तरफ से एक नया अनाउंसमेंट किया गया है. जिसमे उन्होंने डेटा प्राइवेसी को लेकर एक न्यू टर्म एंड कंडीशन जारी किया है. जिन्हें लोग नही अपनाना चाहते है.

ऐसे में अब इन्टरनेट पर हवाए बहुत तेज़ी से चल रही है की “Whatsapp Account को Signal App पर कैसे Transfer करे”. चुकी इसमें कोई बड़ी बात नही है. लेकिन इससे पहले आपको इस सिगनल एप्प के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहिए.

Signal App क्या है – What is Signal App in Hindi

Signal App Kya Hai - Signal App Kis Desh Ka Hai

So दोस्तों अगर आपको नही पता है की सिग्नल एप्प क्या है? तो मैं आपको बता देना चाहता हूँ की सिग्नल एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विस है. जिसे Signal Foundation और Signal Messenger द्वारा विकसित किया गया है. यह एक-से-एक और समूह संदेश भेजने के लिए इंटरनेट का उपयोग करता है, जिसमें फ़ाइलें, वॉइस नोट्स, चित्र और वीडियो शामिल हो सकते हैं.

इस सिग्नल एप्प को दुनिया के सबसे Secure Data Protection के सूचि में रखा गया है. यह सिग्नल एप्प अब प्लेस्टोर पर मुफ्त में डाउनलोड और इस्तेमाल के लिए मौजूद है. इस Signal App को आप बिल्कुल Whatsapp की तरह ही इस्तेमाल कर सकते है.

सिग्नल एप्प किस देश का है?

क्या आप भी जानना चाहते है की Signal App किस देश का है? तो Signal Messaging Application एक अमेरिकन कंपनी (American Company) Signal Messenger LLC द्वारा संचालित है. यानी की सिग्नल एप्प अमेरिका देश का एप्लीकेशन है.

सिग्नल एप्प का मालिक कौन है?

अगर आपको नही पता की Signal App Ka Malik Kaun Hai? तो आपको बता दूँ की सिगनल एप्प के मालिक का नाम “क्रिप्टोग्राफर मॉक्सी मार्लिइस्पाइक” (Cryptographer Moxie Marliespike) है. और ये अमेरिकी नागरिक है.

Signal App Download कैसे करे?

अगर आप भी अब Whatsapp के नये रूल और रेगुलेशन से परेशान होकर सिग्नल एप्प डाउनलोड करना चाहते है. तो अब मैं बता दूँ की यह एप्प एंड्राइड के लिए प्लेस्टोर में फ्री में मौजूद है. अथवा आप निचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी इसएप्प को डाउनलोड कर सकते है.

Signal App एप के फीचर्स हिंदी में

दोस्तों अब बात आती है की अगर हमे इस एप्प को यूज़ करना है तो इससे पहले हमे signal app features in hindi के बारे में जरुर से जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए. तो ऐसे में मैंने आपके लिए निचे इस सिग्नल एप्प के फीचर्स के बारे में कुछ खास बाते उपलब्ध करवाया है.

  • सिग्नल एप्प में Whatsapp की तरह Group बना सकते है.
  • सिग्नल एप्प की ग्रुप में आप 1000 लोगो को जोड़ सकते है.
  • Signal में आप End to End Encryption के साथ सिक्योर चैटिंग कर सकते है.
  • इस एप्प में भी Whatsapp की तरह विडियो कॉल कर सकते है.
  • सिगनल एप्प में सिर्फ Mobile Number से लॉग इन कर सकते है.

Signal App Me Account Kaise Banaye?

अगर आपने भी Whatsapp को त्याग करके अब सिग्नल एप्प को इस्तेमाल करने का मन बना लिया है. और ऐसे में अब आप जानना चाहते है की सिग्नल एप्प पर आईडी कैसे बनाये? तो निचे मैंने कुछ स्टेप्स के साथ साथ विडियो टुटोरिअल भी उपलब्ध करवा दिया है.

  1. सबसे पहले आपको अपने फोन में सिग्नल एप्प डाउनलोड करना है.
  2. अब आपको T&C Policy Accept कर लेना है.
  3. बॉक्स में आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके OPT वेरीफाई करना है.
  4. अभी आप आपका नाम दर्ज करके Profile Image का चयन करे.
  5. अब आपको 4 Digit का Pin दर्ज करे और कन्फर्म करे.
  6. बस! आपका Signal App Account सम्पूर्ण तरीके से बन चूका है.
  7. अब आप इस एप्प का इस्तेमाल अपने तरीके से कर सकते है.


निष्कर्ष – So दोस्तों आपको यह Signal App क्या है? और सिग्नल एप्प किस देश का है? का आर्टिकल कैसा लगा. निचे कमेंट करके हमे अपनी राय जरुर दे. और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे. signal app se paisa kaise kamaye

Copy link