चूहा काटने पर क्या होता है / Chuha Katne Par Kya Hota Hai?

चूहा काटने पर क्या होता है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Chuha Katne Par Kya Hota Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल चूहा काटने पर क्या होता है? और गूगल असिस्टेंट आपको इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

चूहा काटने पर क्या होता है / Chuha Katne Par Kya Hota Hai?

दोस्तों! जब एक चूहा किसी व्यक्ति को काटता है, तो इन्फेक्शन का सही समय पर इलाज नहीं कराया, तो आपको मायोकार्डिटिस, एंडोकार्डिटिस, सिस्टेमेटिक वैस्कुलिटिस, पेरीकार्डिटिस, हेपेटाइटिस जैसी कई और घातक बीमारियाँ हो सकती हैं.

  • दोस्तों! चूहे के काटने पर होने वाली इन्फेक्शन से बचने के लिए इन बातों को फॉलो करें –
  1. पहली चीज़, व्यक्ति को अपनी चोट को साफ करने की जरूरत होती है. वह तत्काल चोट पर पानी से धोने चाहिए और उसे साबुन से अच्छी तरह से धो लेना चाहिए. इसके बाद चोट पर कोई एंटीसेप्टिक या बैक्टीरियल क्रीम लगानी चाहिए.
  2. यदि चोट गंभीर होती है या चूहे के दांत में कोई विषाणु हो सकता है, तो व्यक्ति को तत्काल चिकित्सा सेवा की तलाश करनी चाहिए. चिकित्सक चोट की गम्भीरता का मूल्यांकन करेंगे और उपचार की सलाह देंगे, जैसे कि टीटेनस इंजेक्शन या आंटीबायोटिक की आवश्यकता हो सकती है.
  3. कई मामलों में, चूहे काटने के पश्चात रेबीज की टीका की आवश्यकता हो सकती है. यदि चूहे का व्यवहार अजीब या आशंकाजनक है, तो चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

चूहा काटने पर क्या होता है – chuha katne par kya hota hai
चूहा काटने पर क्या करना चाहिए – chuha katne par kya karna chahiye
चूहा काटने पर घरेलू उपाय – chuha katne par gharelu upay
चूहे के काटने पर घरेलू उपाय – chuha ke katne par gharelu upay
चूहे का काटना शुभ या अशुभ – chuhe ka katna shubh ya ashubh
चूहा काटने पर क्या करे – chuha katne par kya kare
क्या चूहे के काटने से रेबीज होता है – kya chuhe ke katne se rabies hota hai
चूहा काट ले तो क्या होगा – chuha kat le to kya hoga


निष्कर्ष दोस्तों आपको यहचूहा काटने पर क्या होता है – Chuha Katne Par Kya Hota Hai का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.