शनिवार का पर्यायवाची शब्द क्या है / Shaniwar Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai?

शनिवार का पर्यायवाची शब्द क्या है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Shaniwar Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल शनिवार का पर्यायवाची शब्द क्या है”? या शनिवार का समानार्थी शब्द क्या है? और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

शनिवार का पर्यायवाची शब्द क्या है / Shaniwar Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai?

दोस्तों! शनिवार के पर्यायवाची शब्द की सूची निम्नलिखित है: जैसे –

  1. शनिवासर
  2. सप्तमी
  3. शनिदिवस
  4. शनिवार
  5. शनिदिन
  6. शनिशयन
  7. शनिशक्र
  8. शनिशब्द

इनमें से ‘शनिवासर’ और ‘सप्तमी’ शब्द का प्रयोग अधिकतर शास्त्रीय और धार्मिक संदर्भों में किया जाता है. और वहीँ ‘शनिदिवस’ और ‘शनिवार’ का प्रयोग सामान्यतः किया जाता है. शनिवार का अर्थ ‘शनिदेव का दिन’ होता है. हिन्दू धर्म में शनिदेव को न्याय का देवता माना जाता है. शनिवार को शनिदेव की पूजा की जाती है और यह दिन आमतौर पर शुभ माना जाता है.

शनिवार का विलोम शब्द क्या है / Shaniwar Ka Vilom Shabd Kya Hai?

दोस्तों! शनिवार का विलोम शब्द “रविवार” होता है. भारतीय परंपराओं में, सप्ताह के दिनों को सूर्य और चंद्रमा की गतियों के आधार पर नामित किया गया है. इस परंपरागत व्यवस्था के अनुसार, शनिवार को सूर्य के दिनों में से एक दिन के रूप में गिना जाता है, जब चंद्रमा नहीं दिखाई देता है.

शनिवार का विलोम शब्द, जिसे “रविवार” कहते हैं, इस परंपरागत समय-प्रणाली की विरुद्धता का प्रतिनिधित्व करता है. इसमें ‘शनि’ और ‘रवि’ दोनों ग्रहों के नाम शामिल हैं, जिनकी गतियाँ आपस में विपरीत होती हैं. शनि, सूर्य से दूर और ठंडा ग्रह है, जबकि रवि उष्ण और प्रकाशमय ग्रह है.

इस प्रकार, “रविवार” और “शनिवार” के विलोम शब्द समय की गतियों और ग्रहों के प्रति भारतीय संस्कृति की विशेषताओं को प्रकट करते हैं. यह एक अंतरंग धार्मिक और ज्योतिषीय अर्थ परंपरा का हिस्सा है जो भारतीय सभ्यता की गहराईयों में समाहित है.

शनिवार का अर्थ क्या होता है / Shaniwar Ka Arth Kya Hota Hai?

दोस्तों! “शनिवार” एक हिंदी शब्द है जिसका अर्थ “शनि का दिन” होता है. शनिवार को वार के सप्ताह के सातवें दिन के रूप में गणना किया जाता है और यह दिन शनिदेव को समर्पित है, जिन्हें हिंदू धर्म में ग्रहों के देवता के रूप में पूजा जाता है. शनि ग्रह को हिंदी ज्योतिष में कर्म और न्याय का प्रतीक माना जाता है, और उनका प्रभाव व्यक्ति के जीवन में कठिनाइयों और परिश्रम के रूप में आता है.

शनिवार को धार्मिक और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन कई लोग शनिदेव की पूजा और आराधना करते हैं ताकि वे उनके आशीर्वाद से अपने जीवन में उत्तराधिकारी और मेहनती बन सकें. शनिवार को कुछ लोग शनि देव के विशेष प्रसाद के रूप में तिल, ऊड़द दाल, ब्लैक कपड़े आदि की पूजा करते हैं.

शनिवार को कई लोग शिक्षा, संगीत, कला, और शिल्प के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का विकास करने का भी दिन मानते हैं. समाज में श्रेष्ठता, उद्यमिता, और संघर्ष के प्रतीक के रूप में शनिवार का महत्व है. यह दिन लोगों को अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए प्रेरित करता है और उन्हें कठिनाइयों का सामना करने की क्षमता प्रदान करता है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

शनिवार का मतलब क्या होता है – Shaniwar ka matlab kya hota hai?
शनिवार का मतलब क्या है – Shaniwar ka matlab kya hai?
शनिवार किसे कहते हैं – Shaniwar kise kahate hain?
शनिवार क्या होता है – Shaniwar kya hota hai?
शनिवार का अर्थ क्या होता है – Shaniwar ka arth kya hota hai?
शनिवार का अर्थ क्या है – Shaniwar ka arth kya hai?
शनिवार का पर्यायवाची शब्द क्या है – Shaniwar ka paryayvachi shabd kya hai?
शनिवार का पर्यायवाची शब्द क्या होगा – Shaniwar ka paryayvachi shabd kya hoga?
शनिवार का पर्यायवाची शब्द बताइए – Shaniwar ka paryayvachi shabd bataiye?
शनिवार का पर्यायवाची शब्द हिंदी में – Shaniwar ka paryayvachi shabd hindi mein?
शनिवार का पर्यायवाची शब्द क्या होता है – Shaniwar ka paryayvachi shabd kya hota hai?
शनिवार का विलोम शब्द क्या है – Shaniwar ka vilom shabd kya hai?
शनिवार का विलोम शब्द क्या होगा – Shaniwar ka vilom shabd kya hoga?
शनिवार का विलोम शब्द बताइए – Shaniwar ka vilom shabd bataiye?
शनिवार का विलोम शब्द हिंदी में – Shaniwar ka vilom shabd hindi mein?
शनिवार का विलोम शब्द क्या होता है – Shaniwar ka vilom shabd kya hota hai?


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “शनिवार का पर्यायवाची शब्द क्या है – Shaniwar Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.