कामदेव का पर्यायवाची शब्द क्या है / Kamdev Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai?

कामदेव का पर्यायवाची शब्द क्या है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Kamdev Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल कामदेव का पर्यायवाची शब्द क्या होता है” या कामदेव कौन से भगवान हैं और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

कामदेव का पर्यायवाची शब्द क्या है / Kamdev Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai?

दोस्तों! कामदेव का पर्यायवाची शब्द की सूची निम्नलिखित है: जैसे –

  1. मदन
  2. मन्मथ
  3. अनंग
  4. मनोज
  5. स्मर
  6. मीनकेतु
  7. पुष्पधन्वा
  8. कसुमेष
  9. रतिपति
  10. मनसिज

कामदेव को हिन्दू मिथोलॉजी में प्रेम, कामुकता और विवाह के देवता के रूप में माने जाते हैं. कामदेव का एक प्रमुख कार्य व्यक्तियों में प्रेम और आकर्षण की भावना पैदा करना होता है, जिससे वे आपसी संबंध बना सकें.

कामदेव का विलोम शब्द क्या है / Kamdev Ka Vilom Shabd Kya Hai?

दोस्तों! कामदेव का विलोम शब्द “रति” होता है. कामदेव हिन्दू पौराणिक कथाओं में एक प्रमुख देवता है जिन्हें प्यार और काम का देवता कहा जाता है. कामदेव को “मनमोहन” भी कहा जाता है क्योंकि वह अपने आकर्षण शक्तियों से लोगों को मोहित करते हैं. उनका वाहन मदनीका होता है, जो कि मधुप (एक प्रकार का मधु) के साथ दिखाया जाता है, जो प्यार की मिठास को दर्शाता है.

इसके ठीक विलोम शब्द “रति” का अर्थ संतोष, प्रसन्नता और आनंद होता है. इस शब्द से जीवन में उत्कृष्ट संबंधों की महत्वपूर्णता भी प्रकट होती है, क्योंकि रति अपने आसपास के लोगों के साथ सद्गुणों और सजीवता से भरपूर व्यक्तिगत संबंध को सूचित करती है. इस प्रकार, रति और कामदेव, दोनों ही प्रेम और सुख के प्रतीक हैं जो जीवन को रंगीन और आनंदमय बनाते हैं.

कामदेव कौन से भगवान हैं / Kamdev Kaun Se Bhagwan Hai?

दोस्तों! कामदेव हिंदू धर्म में प्रेम और कामुकता के देवता हैं. उन्हें कामदेव, मदन और अनंग के नाम से भी जाना जाता है. कामदेव को एक सुंदर युवक के रूप में चित्रित किया गया है, जिसके हाथ में एक धनुष और पांच बाण हैं. कहा जाता है कि कामदेव के बाण लोगों को प्रेम में पागल कर देते हैं.

कामदेव को बाण और मुक्ता धनुष के साथ दिखाया जाता है, जिनकी मदद से वे अपने अभिज्ञान का प्रदर्शन करते हैं. वे विशेष रूप से फाल्गुण मास के चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन कामाक्षी देवी की पूजा के समय आते हैं. इस महीने में फूलों और फलों की बेलें खिलती हैं, जिसका अनुभव मनोवृत्ति में उत्साह और उत्तेजना का कारण बनता है, और कामदेव इसी उत्साह की प्रतिक होते हैं.

कामदेव की प्रमुख कथाएं भगवान शिव के साथ जुड़ी हैं. एक प्रमुख कथा के अनुसार, कामदेव ने तपस्या करके शिव पर विजय प्राप्त करने का निश्चय किया था. वे बाण से शिव को बाधित करने की कोशिश करने गए, जिससे शिव का ध्यान भंग हो गया और उनकी तपस्या बाधित हो गई. यह कथा दिखाती है कि प्रेम और काम के देवता को भी महत्वपूर्ण कार्यों की सही दिशा में उपयोग करने की आवश्यकता होती है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

कामदेव किसे कहते हैं – kamdev kise kahate hain
कामदेव क्या होते है – kamdev kya hota hai
कामदेव का पर्यायवाची शब्द क्या है – Kamdev ka paryayvachi shabd kya hai
कामदेव का पर्यायवाची शब्द क्या होगा – Kamdev ka paryayvachi shabd kya hoga
कामदेव का पर्यायवाची शब्द क्या होता है – Kamdev ka paryayvachi shabd kya hota hai
कामदेव का पर्यायवाची शब्द बताइए – Kamdev ka paryayvachi shabd bataiye
कामदेव का पर्यायवाची शब्द हिंदी में – Kamdev ka paryayvachi shabd hindi mein
कामदेव का पर्यायवाची शब्द संस्कृत में – Kamdev ka paryayvachi shabd sanskrit mein


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “कामदेव का पर्यायवाची शब्द क्या है – Kamdev Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.