Oxygen Concentrator क्या है? ऑक्सीजन कंसेनट्रेटर कैसे काम करता है?

Oxygen Concentrator Kya Hai – नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका Techly360 हिंदी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की Oxygen Concentrator क्या होता है? साथ ही हम जानने की कोशिश करेंगे की Oxygen Concentrator Machine Price कितना होता है?

Advertisement

इस COVID-19 के दौर में भारत में कोरोना की दूसरी वेव कहर बरपा रही है. और ऐसे में भारत में oxygen की बहुत ही ज्यादा कमी होती जा रही है. चुकी मरीजो की संख्या के आधार पर ऑक्सीजन की पूर्ती नही हो पा रहा है. और ऐसे में अब एक मशीन जिसका नाम ऑक्सीजन कंसेनट्रेटर मशीन है. इकसे बारे में निचे हम जानेंगे.

Oxygen Concentrator Machine in Hindi, Oxygen Concentrator Price in India

Oxygen Concentrator क्या है? What is Oxygen Concentrator Machine in Hindi

So दोस्तों अगर आपको नही पता है की Oxygen Concentrator क्या है? तो मैं आपको बता दूं की ऑक्सीजन कंसेनट्रेटर दिखने में एक पोर्टेबल ट्रॉली की तरह हो सकता है, एक कंप्यूटर के आकार का हो सकता है या वाटर प्यूरीफायर की तरह दिख सकता है. कंपनियां इसे अलग-अलग मॉडल में तैयार करती हैं. यह एक तरह से पोर्टेबल मशीन(Portable Machine) होता है, जो घर या बाहर की सामान्य हवा से ऑक्सीजन जेनरेट करता है.

Advertisement

ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर उन जगहों पर ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं, जहां लिक्विड ऑक्सीजन या प्रेशराइज्ड ऑक्सीजन इस्तेमाल करने की सुविधा न हो या फिर ऐसा करना खतरनाक हो. जैसे, बहुत सारे छोटे अस्पतालों या नर्सिंग होम या छोटे क्लीनिक में.

इसे भी पढ़े – सभी राशियों के नाम अक्षर

ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर कैसे काम करता है – How Does Oxygen Concentrator Works

Oxygen Concentrator सांस की तकलीफों वाले मरीजों के लिए घर या बाहर की हवा से Oxygen Generate करता है. Oxygen Concentrator प्रेशर स्विंग एब्जॉर्प्शन Technology का इस्तेमाल करते हैं. जैसा कि हम जानते हैं कि नैचुरल हवा का 21 फीसदी हिस्सा ही ऑक्सीजन होता है.

78 फीसदी हिस्सा नाइट्रोजन और शेष हिस्से में अन्य गैसेस. Oxygen Concentrator इस सामान्य हवा से नाइट्रोजन को अलग करता है और ऑक्सीजन की अधिकतम मात्रा वाले गैस को बाहर निकालता है. एक ट्यूब के जरिए इसका इस्तेमाल मरीज सांस लेने में करते हैं.

Oxygen Concentrator की कीमत भारत में

So दोस्तों अगर हम बात करे Oxygen Concentrator Price in India की. मैं आपको बता दूं की इस ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की कीमत भारतीय बाजारों में 40,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक है. भारत में इस ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर मशीन का उत्पादन फिलिप्स और बीपीएल मिलकर करती है. यह Oxygen Concentrator Amazon पर उपलब्ध है.

पुरे भारत में फिलिप्स और बीपीएल की हिस्सेदारी इंपोर्ट के मामले में 50% की है. BPL मेडिकल टेक्नोलॉजीज के सीईओ सुनील खुराना का कहना है कि इंडस्ट्री अचानक बढ़ी मांग के लिए तैयार नहीं थी. हालांकि हमने तैयार यूनिट्स के आयात के लिए ऑर्डर दे दिए हैं और अमेरिका से इसके कंपोनेंट्स के आने का इंतजार भी कर रहे हैं. आते ही प्रॉडक्शन शुरू करेंगे.

Oxygen Concentrator का अविष्कार किसने और कब किया?

Oxygen Concentrator का अविष्कार 1970 के दशक के प्रारंभ में होम मेडिकल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स द्वारा किया गया था. इन उपकरणों के विनिर्माण उत्पादन में 1970 के दशक के अंत में वृद्धि हुई थी. यूनियन कार्बाइड कॉर्पोरेशन और बेंडिक्स कॉर्पोरेशन दोनों शुरुआती निर्माता थे.

Advertisement

इन्हें भी पढ़े:-


निष्कर्ष: So दोस्तों आपको यह Oxygen Concentrator क्या है? ऑक्सीजन कंसेनट्रेटर कैसे काम करता है? का आर्टिकल कैसा लगा. निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस आर्टिकल को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप्प पर शेयर जरुर करे.

लेटेस्ट अपडेट्स पाने के लिए Techly360 को Facebook, Twitter और Instagram पर फॉलो करे. और वीडियोज देखने के लिए YouTube पर सब्सक्राइब करे.

1 thought on “Oxygen Concentrator क्या है? ऑक्सीजन कंसेनट्रेटर कैसे काम करता है?”

Leave a Comment