मेरा जन्मदिन कब है? खुद का जन्म दिन कैसे जाने हिंदी में!

नमस्कार दोस्तों! स्वगात् है आपका Techly360 हिंदी ब्लॉग में. और आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की Mera Janmdin Kab Hai (मेरा जन्मदिन कब है) जैसे सवालो के बारे में. वैसे बहुत सारे लोग जानना चाहते है की किसी का भी जन्मतिथि कैसे निकाले?

परन्तु क्या आपको पता है की इन्टरनेट पर ऐसे ऐसे सवालों की भरमार है. और ऐसे सवालों के जवाब के लिए ही Google ने हमे नौकरी पर रखा है. जिससे की हम आपके सवालो के जवाब दे सके.

Mera Janmdin Kab Hai: मेरा जन्मदिन कब है
मेरा जन्मदिन कब है

मेरा जन्मदिन कब है?

आप लोग भी हद करते है! मतलब एक बात जरा सोचिए की जन्म आपका हुआ है. और आपके जन्म के समय ना तो हम वहाँ थे और ना ही गूगल आपके जन्म के समय आपके घर या हॉस्पिटल में था. तो आपको कैसे पुच सकते है की गूगल मेरा बर्थडे कब है?

मुझे लगता है की जब से आपके पास जियो का इन्टरनेट आया है तब से लेकर अब तक आप सिर्फ ऐसे मेरा जन्मदिन कब है? जैसे सवालो को सर्च करने में लगे है. परन्तु आपको बता देना चाहता हूँ की अगर आप अपना जन्मतिथि जानना चाहते है. तो आप अपने माता-पिता से पूछिये. उनसे अच्छा कोई नही जनता है.

ओके गूगल खुद का जन्म दिन कैसे जाने हिंदी में!

अगर आपका भी सवाल है की खुद का जन्मदिन कैसे पता करे? तो आपको बता डा चाहता हूँ की अपना बर्थडे भूल जाना काफी शर्मनाक सा लगने लगता है. क्योकि किसी जरुरी जगह या कई फॉर्म भरने जाने के बाद अगर आप अपना जन्मदिन या जन्म तिथि नही जानते है. तो यह काफी अजीब सा लगने लगता है.

किसी का जन्मदिन कैसे पता करें?

अब अगर आप अपना नही बल्कि किसी का बर्थडे जानना चाहते है. तो आज के समय में ऐसे बहुत सारे तरीके है जिनकी मदद से आप आसानी से किसी का भी जन्मदिन पता कर सकते है. चुकी निचे मैंने कुछ तरीके बताये है. जीने फॉलो करके भी आप किसी का जन्मदिन देख सकते है.

1. सोशल माडिया से

क्या आपको पता है की आजकल लगभग आबादी इन्टरनेट पर शिफ्ट हो चुकी है. और ऐसे में एक बहुत बड़ी आबादी सोशल मीडिया (फेसबुक, व्हाट्सएप्प, ट्विटर, इन्स्टाग्राम) का इस्तेमाल भी करती है. तो आप इनके सोशल मीडिया प्रोफाइल की मदद से किसी का भी जन्मतिथि पता कर सकते है.

2. जन्मरत्नों से

अगर बात करे भारत में रहने वाले लोगो की. तो ऐसे में एक बड़ी आबादी धर्म और रत्नों में काफी रूचि दिखाते है. ऐसे में आजकल लोग अपने जन्म से जुड़े जन्मरत्नों को पहनना काफी लाभदायक मानते है. तो आप किसी के जन्मरत्न को देखकर भी उनका जन्मतिथि पता कर सकते है.

3. कैलेंडर से

क्या आपको पता है की हम किसी का बर्थडे उसके घर या ऑफिस में रखे कैलेंडर से भी पता कर सकते है. लेकिन कैसे? तो बता दूँ की बहुत सारे लोग अपना जन्मतिथि अपने घर पर टंगे कैलेंडर पर मार्क करके रखते है. जिससे आप उसका जन्मतिथि पता लगा सकते है.

कुछ विशेष लोगो का जन्मदिन ( मेरा जन्मदिन कब है )

रतन टाटा28 दिसम्बर 1937
रोहित शर्मा30 अप्रैल 1987
नरेन्द्र मोदी17 सितम्बर 1950
अमित शाह22 अक्टूबर 1964
राहुल गाँधी19 जून 1970
रामनाथ कोविंद (वर्तमान राष्ट्रपति)1 अक्टूबर 1945
महेंद्र सिंह धोनी7 जुलाई 1981
सचिन तेंदुलकर24 अप्रैल 1973
विराट कोहली5 नवम्बर 1988 (मेरा जन्मदिन कब है)
एलोन मस्क28 जून 1971
अटल बिहारी बाजपेयी25 दिसम्बर 1924
अरिजीत सिंह25 अप्रैल 1987
अक्षय कुमार9 सितम्बर 1967
रश्मिका मंदाना5 अप्रैल 1996
शाहरुख़ खान2 नवम्बर 1965
सलमान खान27 दिसम्बर 1965


निष्कर्ष – So दोस्तों आपको यह “मेरा जन्मदिन कब है? खुद का जन्म दिन कैसे जाने हिंदी में!” का आर्टिकल कैसा लगा. निचे कमेंट करके जरुर बताये. और अगर आप सवाल पूछना चाहते है तो कमेंट करके पुछे. आर्टिकल को शेयर करे.

Copy link