करताल का पर्यायवाची शब्द क्या है / Kartal Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai?

करताल का पर्यायवाची शब्द क्या है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Kartal Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल करताल का पर्यायवाची शब्द क्या होता है” या करताल का समानार्थी शब्द क्या है और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

करताल का पर्यायवाची शब्द क्या है / Kartal Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai?

दोस्तों! करताल का पर्यायवाची शब्द (1) मँजीरा, (2) झींका, (3) झाँझ, (4) खरताल आदि होता है. करताल एक प्रकार का संगीत यंत्र होता है जो किसी गीत या संगीत प्रदर्शन के साथ उपयोग होता है. यह दो छोटे-छोटे प्लेटों से बना होता है जो धड़कने या ताल मारने के लिए इस्तेमाल होते हैं.

ये प्लेट्स आमतौर पर वृत्ताकार होते हैं और एक हाथ में पकड़कर धड़काए जाते हैं, जिससे उनमें मिलकर सबसे छोटी अद्यतन होती है. करताल भारतीय संगीत परंपरा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, खासकर भजन, कीर्तन, कथा-कथन और किस्से आदि के समय में.

करताल का अर्थ क्या होता है / Kartal Ka Arth Kya Hota Hai?

दोस्तों! करताल एक हिंदी शब्द है जिसका अर्थ “स्वर-यंत्र” या “जल-यंत्र” होता है . यह एक प्रकार की म्यूजिकल इन्स्ट्रुमेंट होता है जिसका उपयोग आमतौर पर भजन-कीर्तन आदि में किया जाता है. करताल दो लकड़ीयों की पट्टियों से बनता है, जिन्हें हाथों में पकड़कर आपस में पिटते हैं जिससे ध्वनि उत्पन्न होती है.

यह दोनों हाथों को मिलाकर बजाने के लिए इस्तेमाल होता है, जिससे एक खास तरह की ध्वनि पैदा होती है. करताल आमतौर पर भगवान की पूजा, भजन-कीर्तन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रयुक्त होता है.

करताल का विलोम शब्द क्या है / Kartal Ka Vilom Shabd Kya Hai?

दोस्तों! करताल का विलोम शब्द ढाल, ढोलक, तबला, अनुकर्ण आदि होता है. यह एक संगीत और धार्मिक प्रयोगों में प्रयुक्त वाद्ययंत्र है जिसे हाथों से बजाया जाता है. यह दो छोटे लकड़ी के टुकड़ों की तलवारों की तरह होता है.

जो सामान्यत: मिलकर बजाया जाता है. इसका विलोम “अनुकर्ण” है, जिसका अर्थ होता है ‘अनुकरण से अद्वितीय’. “अनुकर्ण” का प्रयोग किसी वस्तु के अपने स्वरूप से बिल्कुल अलग होने के बारे में किया जाता है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

करताल का मतलब क्या होता है – Kartal ka matlab kya hota hai
करताल का मतलब क्या है – Kartal ka matlab kya hai
करताल किसे कहते हैं – Kartal kise kahate hain
करताल क्या होता है – Kartal kya hota hai
करताल का अर्थ क्या होता है – Kartal ka arth kya hota hai
करताल का अर्थ क्या है – Kartal ka arth kya hai
करताल का पर्यायवाची शब्द क्या है?
Kartal ka paryayvachi shabd kya hai?
करताल का पर्यायवाची शब्द क्या होगा?
Kartal ka paryayvachi shabd kya hoga?
करताल का पर्यायवाची शब्द बताइए?
Kartal ka paryayvachi shabd bataiye?
करताल का पर्यायवाची शब्द हिंदी में?
Kartal ka paryayvachi shabd hindi mein?
करताल का पर्यायवाची शब्द क्या होता है?
Kartal ka paryayvachi shabd kya hota hai?


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “करताल का पर्यायवाची शब्द क्या है – Kartal Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.