[Ans.] प्रतिद्वंदी का पर्यायवाची शब्द और प्रतिद्वंदी अर्थ क्या होता है?

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे प्रतिद्वंदी का पर्यायवाची शब्द क्या है? और साथ ही यह भी जानेंगे की प्रतिद्वंदी अर्थ क्या होता है? तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब नीचे विस्तारपूर्वक दिया गया हैं.

क्या कभी आपने प्रतिद्वंदी का पर्यायवाची शब्द के बारे में Google Assistant से पूछा है? अगर पूछा है तो आपको इससे जुड़े बहुत सारे अन्य सवाल एवं उनके जवाब के साथ-साथ इससे जुड़े और भी अधिक जानकारी मिले होंगे. परन्तु, हम यहां आपको इस सवाल का जवाब एकदम सरल और सहज तरीके से प्रदान कर रहे हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

प्रतिद्वंदी का पर्यायवाची शब्द क्या है? / Pratidwandi Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai?

प्रतिद्वंदी का पर्यायवाची शब्द विरोधी, प्रतिपक्षी या मुकाबला करनेवाला होता है. इन शब्दों का उपयोग विभिन्न परिस्थितियों में किया जा सकता है. उदाहरण के साथ समझे तो, जब किसी समूह या व्यक्ति के विचार या कार्यक्रम के खिलाफ दूसरा समूह या व्यक्ति उत्तर देता है, तो उसे प्रतिद्वंदी कहा जाता है.

प्रतिद्वंदी का मुख्य उद्देश्य अपने विचारों को प्रस्तुत करना और दूसरे के विचारों के साथ मुकाबला करना होता है. इसके अलावा, प्रतिद्वंदी अक्सर एक स्थिति या परिस्थिति के विरुद्ध विचार रखता है और साथ ही अपने विचारों की रक्षा भी करता है. दोस्तों, वे आमतौर पर विरोधी या प्रतिपक्षी होते हैं और विवाद के समय मुकाबला करने का साहस दिखाते हैं.

अब हम आपको इस प्रतिद्वंद्वी शब्द के अर्थ के बारें में बताते है, इसका अर्थ प्रतियोगी या प्रतिस्पर्धी होता है. यह किसी ऐसे व्यक्ति को दर्शाता है जो किसी अन्य व्यक्ति या के साथ किसी चीज़ के लिए प्रतिस्पर्धा करता है, सरल शब्दों में कहें तो मुकाबला करता है. जैसे कि पुरस्कार, ध्यान, या सफलता.

यहाँ हमने कुछ उदाहरण दिए है –

  1. कुस्ती में दो पहलवान आपस में प्रतिद्वंद्वी हैं.
  2. चुनाव में दो उम्मीदवार एक ही पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं.
  3. अमित और रवि दोनों ने एक साथ दौर लगाया है.

दोस्तों, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी पर्यायवाची शब्द एवं अर्थ सभी परिस्थितियों में समान नहीं होते हैं.


निष्कर्ष – दोस्तों, आपको प्रतिद्वंदी का पर्यायवाची शब्द और प्रतिद्वंदी अर्थ क्या होता है? का आर्टिकल कैसा लगा. यदि यह आपको पसंद आया हो, तो कृपया इसे अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें. धन्यवाद!