Techly360.jpg

Jio Glass Kya Hai? Jio Glass Ke Features & Fayde in Hindi

नमस्कार दोस्तो! स्वागत है आपका Techly360 ब्लॉग में।तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है Jio Glass Kya Hai in Hindi के बारे में. and साथ ही यह भी जानेंगे की इस जियो ग्लास के फीचर्स और फायदे क्या क्या है? तो इन सभी बातों को हम इस Article में जानेंगे. तो बने रहिये इस Article में और जानिए पूरे Details में.

समय के साथ साथ दुनिया भी काफी तेज़ी से बदल रही है. यानि की अब पूरी दुनिया काफी डिजिटल (Digital) हो चुकी है. साथ ही अब लोग भी डिजिटल युग में कदम रखते जा रहे है. तो हम बात कर रहे है भारत में इस डिजिटल युग लेन में बहुत ही मददगार साबित हुए Jio Industries के बारे में. जियो के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे.

Jio की देन ही है जो आज हम बिल्कुल कम दाम में High Speed Internet का मजा ले पा रहे है. क्योकि Jio के आने से पहले Internet Data Pack मार्केट में बहुत ही ज्यादा महंगा था. लेकिन जब से मार्केट में jio आया तब से अब तक दू दराज गावों में भी अब सभी लोग इन्टरनेट का इस्तेमाल कर सकते है.

Jio Glass क्या है? (What is Jio Glass in Hindi)

Jio Glass Kya Hai in Hindi

Reliance Industries Limited (RIL) की 43वीं वार्षिक आम बैठक में रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने एक नये प्रोडक्ट का एलान किया है जिसका नाम जियो ग्लास (Jio Glass) है. Jio Glass को लॉन्च कर दिया गया. यह एक मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट है, जिसको अपने फोन से कनेक्ट करके वीडियो कॉल्स, 3D Video call में मीटिंग्स आदि कर सकेंगे.

Jio Glass का वजन महज 75 ग्राम है. यह किसी अन्य चश्मे की तरह है, जिसका इस्तेमाल आप अपनी आंखों पर लगाकर कर सकते हैं. इसमें कंपनी ने सेंसर, कैमरे आदि दिए हैं. Jio Glass आपके मोबाइल से कनेक्ट होकर आपको 3D दुनिया का अहसास कराएगा.

जियो की यह नई डिवाइस सभी तरह के ऑडियो फॉर्मेट्स को सपोर्ट करती है और इसमें कोई भी तार नहीं दिया गया है. इसमें कंपनी ने 25 तरह की Mixed Reality Apps भी दी हैं, जैसे- Entertainment, Learning, Gaming, Shoping आदि शामिल हैं. हालांकि रिलायंस ने अभी Jio Glass की कीमत की घोषणा इस प्रोडक्ट के लांच के कुछ दिनों में कर दिया है.

Jio Glass टीचर और स्टूडेंट्स के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके जरिए से वे 3डी वर्चुअल क्लासरूम (3D Virtual Classroom) का लुत्फ उठा सकेंगे. वहीं, इससे होलोग्राफिक सेसंश भी कर सकेंगे. वहीं अगर टीचर को स्टूडेंट को ताजमहल (Taj Mahal), पिरामिड (Pyramid) आदि के बारे में बताना है, तो वह इसके जरिए से बच्चों को 3डी तकनीक (3D Technology) के जरिए से अच्छी तरह से समझा सकेंगी.

Jio Glass Quick Information In Hindi

NameJio Glass
Launch Date15 July 2020
Jio Glass Price14,000 रु
Powered ByReliance Jio
Market AvailabilityN/A

Jio Glass के Features Hindi में

जब से Reliance Jio द्वारा इस Jio Glass के बारे में बताया गया है. तब से लोगो में इस जियो ग्लास के बारे में विस्तारपूर्वक जानने को लेकर बहुत ही ज्यादा क्रेज देखने को मिला है. ऐसे में मैंने निचे आपको इस जिओ ग्लास के कुछ Features के बारे में बताया है.

Jio Glass Features
  • Jio Glass के सेंटर में हमे एक Single Camera मिलता है.
  • Jio Glass को स्मार्टफोन से जोड़ने के लिए एक केबल है.
  • Jio Glass ऑडियो के साथ रियलिटी वीडियो कॉन्फ्रेंस को मैनेज करने के लिए 25 इन-बिल्ट ऐप्स चलाने में सक्षम होगा. दो माइक्रोफोन भी होंगे जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मदद करेंगे.
  • Jio ग्लास में Google ग्लास जैसी समानताएं हैं, यह bulkier और chunkier है.
  • विभिन्न functionalities के लिए कई बटन हैं.
  • Jio Glass का वजन 75 ग्राम है और यह 5G सेवाओं पर काम करेगा.
  • लोग फ़ाइलें साझा करने के साथ presentations (2D और 3D दोनों स्वरूपों में) दे सकेंगे.
  • इस उपयोग के मामले का एक दिलचस्प पहलू यह है कि Jio Glass उपयोगकर्ता calling individuals के लिए वॉयस कमांड का उपयोग कर सकते हैं.
  • जियो ग्लास HD Quality Video की फीचर भी हमे मिलती है.

Jio Glass की कीमत क्या है?

वैसे तो अब तक आप इस जियो ग्लास Gadget के बारे में बहुत कुछ जान चुके है. तो ऐसे में अब बात आती है की आखिरकार इस जिओ ग्लास जो की कीमत (Price) क्या है? तो वैसे तो अभी तक Officially Jio Glass की कीमत नही बताया गया है. ऐसे में Gadget Reviewer की माने तो हमे पता चलता है की भारत मी इस जियो ग्लास की कीमत करीब INR 14000 रु ($200 USD) होने की आशंका है.

Jio Glass से जुड़े FAQs

क्या Jio glass के सहायता से कॉल कर सकते हैं?

हां बिल्कुल आप इसके सहायता से आसानी से कॉल कर पाएंगे.

Jio Glass की बैटरी कितनी देर तक चलेगी?

एक बार चार्ज करने के बाद आप तीन से चार घंटों तक आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे.

क्या हमें चार्जर भी मिलेगा बॉक्स में?

हां आपको बॉक्स में Charger भी देखने को मिलेगी.

निष्कर्ष – आपको यह Jio Glass Kya Hai? Jio Glass Ke Features & Fayde in Hindi का आर्टिकल कैसा लगा. आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं. या किसी प्रकार का Suggestion देना भी चाहते है तो आप नीचे Comment Box में अपनी राय हमारे साथ Share कर सकते है.

Jio Glass Kya Hai? Jio Glass Ke Features & Fayde in Hindi

2 thoughts on “Jio Glass Kya Hai? Jio Glass Ke Features & Fayde in Hindi”

Leave a Comment

Share via
Copy link