Flutter क्या है? फ्लटर की जानकारी हिंदी में!

नमस्कार दोस्तों! स्वगात् है आपका Techly360 हिंदी ब्लॉग में. और आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की Flutter Kya Hai? साथ ही हम आपको फ्लटर की पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले है. वैसे आजकल यह Flutter बहुत ही पोपुलर भी होता जा रहा है.

बात करे अगर हम आज के आधुनिक और डिजिटल दुनिया की. तो ऐसे में Mobile Application एक अहम स्थान रखता है हमारे दैनिक जीवन में. क्योकि आज सभी लोग Smartphone का इस्तेमाल करते है. और ऐसे में Developers भी नये नये Platforms का इस्तेमाल करके apps भी बना रहे है.

Flutter Kya Hai, What is Flutter in Hindi

Flutter क्या है – What is Flutter in Hindi

So दोस्तों अगर आपको नही पता की फ्लटर क्या है? तो मैं आपको बता दूँ की Flutter एक Open-Source UI Software Developement Kit है. इसे Google ने मई 2017 में रिलीज़ किया था. साथ ही Flutter को Android, Ios, और Website के लिए एप्लीकेशन बनाने के लिए लांच किया गया.

क्या आपको पता है की अगर आप एंड्राइड और iOS के लिए एप्प बनाते है. तो दोनों प्लेटफार्म के लिए आपको अलग अलग Code लिखने होते है. परन्तु इस फ्लटर की मदद से आप एक ही Code से Android और iOS के लिए आसानी से App बना सकते है.

जैसा की Android Apps मुख्यत JAVA या Kotlin और iOS Apps Swift या Objective C प्रोग्रामिंग language में बनाये जाते हैं. वही इस Flutter में Dart का इस्तेमाल करने को मिल जाता है. यह एक Advance Version Language है. साथ ही अगर आपको C और C++ की जानकारी पहले से है तो आपके लिए काफी सरल हो जाएगा.

कुछ Applications जो की Flutter की मदद से बनाये गये!

जैसा की मैंने आपको उपर बताया की इस फ्लटर की मदद से हम आसानी से एंड्राइड और iOS के एप्प्स बना सकते है. ऐसे में मैंने निचे कुछ ऐसे Apps की List उपलब्ध करवाया है. जो की इस Flutter पर बनायीं गयी है.

  • Google Ads (Utility)
  • SG BusTracker (Maps & Navigation)
  • Cryptograph (Finance)
  • Alibaba (eCommerce)
  • Reflect (Lifestyle)
  • Hamilton Musical (Entertainment)
  • Coach Yourself (Health and Fitness)

Flutter Tutorial : फ्लटर कैसे सीखे?

अब बात आती है की आखिरकार हम इस फ्लटर को आसानी से कैसे सिख सकते है. तो मैं आपको बता दूँ की इन्टरनेट पर अभी Free Flutter Tutorial in Hindi उपलब्ध है. जिसे आप देख के आसानी से मुफ्त में फ्लटर पूरी तरीके से सिख सकते है. निचे इसकी जानकारी मिल जाएगा.

1. Flutter.dev: सबसे पहला कोर्स आपको स्वयं Flutter की तरफ से ही मुफ्त में उपलब्ध करवाया जा रहा है. आप आसानी से इस कोर्स को पूरा कर सकते है.

2. App brewery: एप्प ब्रेवेरी एक Online Course Tutorial Platform है. तो आप यहाँ से भी फ्लटर की पूरी टुटोरिअल को देखकर सिख सकते है.

3. Udemy: आपको इस Udemy के बारे में तो पता ही होगा. तो आपको जानकारी दे दूँ की आपको इस वेबसाइट पर भी फ्लटर की टुटोरिअल देखने को मिल जाता है.

4. Udacity: Udacity भी Udemy की तरह ही एक ऑनलाइन कोर्स प्लेटफार्म है. तो आपको यहाँ भी y Fluttar Tutorial देखने को मिल जाता है.


इन्हें भी पढ़े-


निष्कर्ष– So दोस्तों आपको यह Flutter Kya Hai? की अमेजिंग आर्टिकल कैसा लगा. निचे कमेट करके हमे जरुर बताये. साथ ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया (Facebook, Whatsapp, Twitter) पर शेयर जरुर करे.

Leave a Comment

Copy link