हार्ड कॉपी किसे कहते हैं / Hard Copy Kise Kahate Hain?

हार्ड कॉपी किसे कहते हैं – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Hard Copy Kise Kahate Hain तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल हार्ड कॉपी किसे कहते हैं” या “हार्ड कॉपी क्या होता है” और गूगल असिस्टेंट इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा (Share) करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

हार्ड कॉपी किसे कहते हैं / Hard Copy Kise Kahate Hain?

दोस्तों! हार्ड कॉपी (Hard Copy) एक प्रकार का डेटा या दस्तावेज़ होता है जो इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्टोर नहीं होता है और इसे प्रिंट आउट या फिजिकल रूप में प्रकट किया जाता है. इसे कागज़, फ़िल्म, या अन्य माध्यमों पर प्रिंट किया जाता है जिससे उस विशिष्ट दस्तावेज़ या डेटा को फिजिकल फॉर्म में संग्रहीत किया जा सके.

उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कंप्यूटर पर एक डॉक्यूमेंट लिखते हैं और उसे प्रिंट करके कागज़ पर आउटपुट बनाते हैं, तो वह प्रिंट आउट हार्ड कॉपी के रूप में जाना जाएगा. इस तरह की हार्ड कॉपी को फिजिकल फॉर्म में संग्रहीत किया जा सकता है और आप इसे बिना कंप्यूटर के भी पढ़ सकते हैं.

सॉफ्ट कॉपी किसे कहते हैं / Soft Copy Kise Kahate Hain?

सॉफ्ट कॉपी (Soft Copy) एक डिजिटल रूपांतरण या संग्रहीत संसाधन होता है जो कम्प्यूटर या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में संचयित होता है. यह इलेक्ट्रॉनिक रूप में स्टोर किया जाने वाला ईमेल, टेक्स्ट दस्तावेज़, इंटरनेट पेज, स्प्रेडशीट, प्रेजेंटेशन फाइल, इलेक्ट्रॉनिक बुक्स, इत्यादि हैं.

सॉफ्ट कॉपी का उपयोग आज के डिजिटल युग में अत्यधिक महत्वपूर्ण है. यह हमें अपने दस्तावेजों, जानकारी और कार्यों को अधिक कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने में मदद करता है. यह हमें विभिन्न लोगों के साथ जानकारी को आसानी से साझा करने में भी मदद करता है.

सॉफ्ट कॉपी को आमतौर पर डिजिटल माध्यमों जैसे कि कंप्यूटर, मोबाइल फोन, टैबलेट और स्मार्ट वॉच आदि आदि जैसे डिजिटल रूप में संग्रहीत (Stored) किया जा सकता है. तथा इसे इंटरनेट के माध्यम से अन्य लोगों के साथ साझा भी किया जा सकता है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

हार्ड कॉपी किसे कहते हैं – hard copy kise kahate hain
हार्ड कॉपी किसे कहा जाता है – hard copy kise kaha jata hai
हार्ड कॉपी क्या है – hard copy kya hai
हार्ड कॉपी क्या होती है – hard copy kya hoti hai
हार्ड कॉपी क्या होता है – hard copy kya hota hai
हार्ड कॉपी का मतलब क्या होता है – hard copy ka matlab kya hota hai
सॉफ्ट कॉपी किसे कहते हैं – soft copy kise kahate hain
सॉफ्ट कॉपी किसे कहा जाता है – soft copy kise kaha jata hai
सॉफ्ट कॉपी क्या है – soft copy kya hai
सॉफ्ट कॉपी क्या होती है – soft copy kya hoti hai
सॉफ्ट कॉपी क्या होता है – soft copy kya hota hai
सॉफ्ट कॉपी का अर्थ क्या है – soft copy ka arth kya hai
सॉफ्ट कॉपी का मतलब क्या होता है – soft copy ka matlab kya hota hai


निष्कर्ष – दोस्तों आपको यह “हार्ड कॉपी किसे कहते हैं – Hard Copy Kise Kahate Hain” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.