शत्रु संपत्ति क्या होता है / Shatru Sampatti Kya Hota Hai?

शत्रु संपत्ति क्या होता है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Shatru Sampatti Kya Hota Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल शत्रु संपत्ति क्या होता है” या शत्रु संपत्ति अधिनियम क्या है और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

शत्रु संपत्ति क्या होता है / Shatru Sampatti Kya Hota Hai?

दोस्तों! शत्रु संपत्ति वह संपत्ति है जो किसी ऐसे व्यक्ति या संस्था के स्वामित्व में है जिसे भारत सरकार ने “दुश्मन” घोषित किया है. भारत सरकार ने 1947 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद और 1962, 1965 और 1971 के भारत-चीन और भारत-पाकिस्तान युद्धों के बाद कई लोगों को “दुश्मन” घोषित किया है. इन लोगों की भारत में छोड़ी गई संपत्ति को शत्रु संपत्ति कहा जाता है.

शत्रु संपत्ति अधिनियम, 1968 के तहत, भारत सरकार शत्रु संपत्ति को जब्त कर सकती है और इसका प्रबंधन कर सकती है. शत्रु संपत्ति के मालिक को अपनी संपत्ति वापस लेने के लिए भारत सरकार से आवेदन करना होगा. भारत सरकार आवेदन पर विचार करेगी और यदि यह पाती है कि मालिक भारत का कानूनी नागरिक है और वह शत्रु नहीं है, तो वह संपत्ति को मालिक को वापस दे देगी.

शत्रु संपत्ति को जब्त करने के उद्देश्य हैं –

  1. भारत की सुरक्षा और संप्रभुता की रक्षा करना.
  2. दुश्मनों को भारत के खिलाफ आर्थिक लाभ प्राप्त करने से रोकना.
  3. शत्रु संपत्ति को युद्ध के समय भारत के उपयोग के लिए उपलब्ध कराना.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

शत्रु संपत्ति क्या है – shatru sampatti kya hai
शत्रु संपत्ति क्या होता है – shatru sampatti kya hota hai
शत्रु संपत्ति क्या होती है – shatru sampatti kya hoti hai
शत्रु संपत्ति का क्या मतलब है – shatru sampatti ka matlab kya hai
शत्रु संपत्ति का मालिक कौन है – shatru sampatti ka malik kaun hai


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “शत्रु संपत्ति क्या होता है – Shatru Sampatti Kya Hota Hai” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.