Advertisements

[Ans.] कंप्यूटर के विकास में सर्वाधिक योगदान किसका है?

कंप्यूटर के विकास में सर्वाधिक योगदान किसका है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Computer Ke Vikas Mein Sarvadhik Yogdan Kiska Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

Advertisement

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल कंप्यूटर के विकास में सर्वाधिक योगदान किसका है” या कंप्यूटर के विकास में सर्वाधिक योगदान किसने दिया और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.


क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

कंप्यूटर के विकास में सर्वाधिक योगदान किसका है / Computer Ke Vikas Mein Sarvadhik Yogdan Kiska Hai?

दोस्तों! कंप्यूटर के विकास में सर्वाधिक योगदान वान न्यूमेन का रहा है. उन्होंने 1945 में एनिएक और प्रोग्रामेबल डिजिटल कंप्यूटर का निर्माण किया, जिसे “इनियैक” के नाम से जाना जाता है. यह कंप्यूटर आधुनिक डिजाइन का प्रथम उदाहरण था, जिसमें बाइनरी डिजिट्स का उपयोग होता था और प्रोग्रामिंग के लिए वॉन न्यूमेन ने स्टोर्ड प्रोग्राम की विकसित की थी. इसके द्वारा वॉन न्यूमेन ने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की विधि को स्थापित किया, जो आज भी उपयोग में है.

उनके द्वारा विकसित कंप्यूटरों ने वैज्ञानिक गणनाओं, राष्ट्रीय सुरक्षा, और औद्योगिक उपयोगों में विशाल योगदान दिया. 1946 में, उनके संचालित एनिएक के बाद, कंप्यूटरों का विकास वेगवानी से बढ़ा और नए उत्पादों ने विभिन्न क्षेत्रों में सुविधाएं प्रदान की, जो आजकल आधुनिक समाज में अद्भुत प्रभाव दिखाते हैं. सर्वाधिक योगदान देने वाले वॉन न्यूमेन के उपलब्धियों ने विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में बहुतायती मानक स्थापित किए हैं.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

कंप्यूटर के विकास में सर्वाधिक योगदान किसका है?
कंप्यूटर के विकास में सर्वाधिक योगदान किसने दिया?
कंप्यूटर के विकास में निम्नलिखित व्यक्तित्वों का क्या योगदान है?
कंप्यूटर के विकास में किस कारक ने योगदान दिया?
कंप्यूटर प्रणाली के विकास और विकास में योगदान देने वाले महत्वपूर्ण व्यक्ति कौन हैं?
कंप्यूटर के क्षेत्र में महान व्यक्तित्व कौन है?
computer ke vikas mein sarvadhik yogdan kiska hai?
computer ke vikas me sarvadhik yogdan kiska hai?
computer ke vikas ki vivechna kijiye?
computer ke vikas per charcha karen?


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “कंप्यूटर के विकास में सर्वाधिक योगदान किसका है – Computer Ke Vikas Mein Sarvadhik Yogdan Kiska Hai का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.

लेटेस्ट अपडेट्स पाने के लिए Techly360 को Facebook, Twitter और Instagram पर फॉलो करे. और वीडियोज देखने के लिए YouTube पर सब्सक्राइब करे.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

Leave a Comment

Copy link