Passage Indexing क्या है ~ Paragraph Indexing Feature in Hindi

नमस्कार दोस्तों, स्वगात् है आपका Techly360 हिंदी ब्लॉग में. और अज्ज हम इस आर्टिकल में जानने की कोशिश करेंगे की आखिरकार यह Passage Indexing Kya Hai? साथ ही जानेंगे की क्या हमे इस पैसेज इंडेक्सिंग में फीचर्ड होने के लिए कौन कौन से स्टेप्स को फॉलो करना होगा?

बात करे गूगल की तो गूगल दिन प्रतिदिन अपने SERP को बेहतर करने के लिए एक से बढकर एक अल्गोरिथ्म्स को लांच करता जा रहा है. और ऐसे में नाम बहार निकलकर आता है पैसेज इंडेक्सिंग क्या होता है? तो निचे हम इसके बारे में जानेंगे.

Also Read – Adsense Aproval Tricks in Hindi

Passage Indexing Kya Hai – What is Paragraph Indexing in Hindi

Passage Indexing Kya Hai - Paragraph Indexing Feature in Hindi

जब बात आती है SEO की Google में Rank करने के अनेको तारिकाए सामने आती है. साथ ही गूगल नये नये अल्गोरिथ्म्स को भी लांच करती रहती है. ऐसे में लगभग लोगो को नही पता है की Passage Indexing क्या होता है. आपको बता दूँ की पैसेज इंडेक्सिंग को ही हम Paragraph Indexing के नाम से जानते है.

मैं आपको बता दूँ की गूगल ने Google Search 2020 Event इस Passage Indexing को लांच करने की घोषणा करी. इस फीचर के अंतर्गत गूगल अब से किसी पोस्ट के खास पाराग्राफ को भी Index करेगा. और इस पाराग्राफ को Featured Snippets में भी Show करेगा.

Passage/Paragraph Indexing Features in Hindi

जैसा की मैंने आपको उपर बताया की गूगल अपने SERP (Search engine results pages) को बेहतर और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए कुछ दिनों के अन्तराल में ही नये नये Updates जैसे हाल में ही लाये गये Google May Core Update और Google December 2020 Core Update को लाता रहता है.

इसके साथ साथ गूगल अपने पुराने अल्गोरिथम को अपडेट करने के साथ नये नये Algorithms को भी लांच करता रहता है. चुकी यह Passage Indexing Kya Hai के बारे में हम उपर पढ़ ही चुके है. लेकिन इस Feature के आने के बाद अब आपके द्वारा लिखे गये पुरे पोस्ट में से किसी एक खास पैराग्राफ को index करके भी SERP में दिखा सकता है.

Passage Indexing योग्य आर्टिकल कैसे लिखे?

जैसा की गूगल ने अनाउंसमेंट किया है की वो अब से Paragraph Indexing पर ज्यादा ध्यान देने वाला है. और अब बारी हम Bloggers की है. की हम कैसे अपने Blogpost या आर्टिकल को लिखे की पैसेज इंडेक्सिंग में जल्दी से जड़ी रैंक हो पाए.

इससे पहले ये जान लीजिये की Passage Indexing Feature काम कैसे करता है? तो अब से Google के Crawler Bots आपके आर्टिकल को क्रॉल करते वक्त किसी भी खास पावरफुल पैराग्राफ को क्रॉल करके Google SARP में दिखा सकेंगे. अब निचे आर्टिकल लिखने के Passage Indexing SEO Tricks आपके साथ शेयर किया है.

1.) आर्टिकल लिखते वक्त प्रत्येक पैराग्राफ को शोर्ट यानि की छोटे पैराग्राफ का इस्तेमाल करे. जिसमे 40 से 60 शब्द हो.

2.) जितने भी “How to” पैराग्राफ है, उन्हें Bullet Points Style में सजाकर लिखे.

3.) अपने मेन Keyword को हमेशा Bold, Italic, Underline में ही लिखने की कोशिश करे.

4.) ध्यान दे की Article लिखते समय SEO Friendly के लिए Grammar को ध्यान में रखे.


निष्कर्ष – So दोस्तों आपको Passage Indexing Kya Hai: Paragraph Indexing Feature in Hindi का आर्टिकल कैसा लगा. निचे कमेंट करके जरुर बताये और इस आर्टिकल को शेयर जरुर करे. Passage Indexing Kya Hai in Hindi

Passage Indexing क्या है ~ Paragraph Indexing Feature in Hindi

Leave a Comment

x
Share via
Copy link