Techly360.jpg

7+ Google Adsense Approval Trick in Hindi

नमस्कार दोस्तो ! स्वागत है आपका Techly360 ब्लॉग में।तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है 7+ Best Google Adsense Approval Trick in Hindi 2021 के बारे में।क्या आपको पता है कि आजकल Adsense Approval लेना कितना मुश्किल है।

लेकिन मैं इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टिप्स बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप आसानी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Quickly Adsense Approval Trick in Hindi Tips ले सकते है। तो इन सभी बातों को हम इस आर्टिकल में जानेंगे।तो बने रहिये इस आर्टिकल में और जानिए विस्तार पूर्वक।

Google Adsense Approval Trick in Hindi, Adsense Approval Tips, Adsense Approval Tricks, Adsense Approval Tricks For Blogger, Quick Adsense Approval Tricks, Adsense Approval Requirements in Hindi

Google Adsense Approval Trick in Hindi 2021

जैसा कि आपको पता है कि इस आर्टिकल में हम Adsense Approval Trick के बारे में बात करने वाले है। लेकिन इससे पहले हम यह जान लेते है कि यह Adsense क्या है?

तो मैं आपको बता दूं कि Adsense एक Advertising Platform है। यह Adsense Google के खुद का Product है। इसे आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन इसे इस्तेमाल करने के लिए कुछ आपको इस Adsense के कुछ नियमो का पालन करना होगा।

अब बात करते है कि यह Adsense क्यो जरूरी है।मैं आपको बता दूँ की यह Adsense खासकर Bloggers और YouTube’s के लिए जरूरी है। क्योकि इसकी मदद से हम आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते है।

Also Read: Google Sandbox Kya Hai?

गूगल एडसेंस क्या है – What is Google Adsense in Hindi?

तो ऊपर हमने जान लिया है इस Adsense के बारे में। तो अभी हम जानेंगे इस Adsense Approval Trick के बारे में। तो मैंने जैसा कि आपको बताया कि इस हम इस Adsense की मदद से पैसा कमा सकते है। लेकिन हमें कुछ नियमो को फॉलो करना होता है।

तो मैं आपको बता दूँ अगर आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट और Youtube Channel है तो आपको अपने वीडियो या कंटेंट पर Advertisement दिखाने के लिए अपने ब्लॉग को Adsense से मोनेटाइज करना होता है।

इसके लिए आपको Adsense से अपने ब्लॉग के लिए Approval लेना पड़ता है।ताकि आपके ब्लॉग पर Google के Ads दिखे। जिससे कि आप Google की मदद से Online पैसे कमा सकते है।

Also Read: Blogger Newspaper 9 Premium Template

7+ Google Adsense Approval Tricks 2021

तो अगर आप ब्लॉगर है या वेबसाइट को रन करते है, और आप अपने ब्लॉग को Google Adsense से Approval करवाना चाहते है, तो इसके लिए मैंने नीचे कुछ खास Adsense Approval Requirements (Conditions) in Hindi के बारे में बताने वाला हूँ।

ये जो टिप्स मैं बताने वाला हो ये सिर्फ ब्लॉग और वेबसाइट के लिए है। अगर आप यूट्यूबर है तो यह आर्टिकल आपके लिए नही है। अगर आप Adsense Approval Trick को लेकर परेशान हो चुके है और गूगल एडसेंस अप्रूवल नही मिल रहा है। तो यह आर्टिकल आप लास्ट तक पढ़ते रहिये।

Responsive and Mobile Friendly Template

आपका ब्लॉग Blogger पर है या Wordspress पर कोई फर्क नही पड़ता है। दोनों ही प्लेफॉर्म पर Adsense Approval मिलता है। तो मैं आपको बता दूं कि जब भी आप अपना ब्लॉग बनाये तो सबसे पहले आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा टेम्प्लेट जरुर इस्तेमाल करे।

साथ ही टेम्प्लेट Adsense Friendly और Responsive यानी की Mobile Friendly होना चाहिए। वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारी टेम्पलेट आपको फ्री में मिल जाएगा।

लेकिन मैं आपको कहूंगा कि आप हमेशा Adsense Friendly Premium Template For Blogger का ही इस्तेमाल करे। क्योकि इसके इस्तेमाल से Adsense Approval Trick जल्दी मिलता है|

Important Pages For Adsense Approval

अब बात आती है पेज की, तो मैं आपको बता दूँ की अगर आपको Adsense Approval चाहिए तो आपको अपने ब्लॉग पर कुछ पेज बनाने पड़ेंगे। जो Google Adsense ने हाल में ही अपडेट दिया है। जो Pages बनाना है वे निचे उपलब्ध है।

  • Contact Us
  • About Us
  • Privacy Policy
  • Disclaimer

एडसेंस के नये नियम के अनुसार और Google Adsense Approval Trick in Hindi के अनुसार ये 4 पेज अपने ब्लॉग पर बनाना बहुत ही जरूरी है आपके ब्लॉग के लिए। और साथ ही इन सभी पेज को सही तरीके से बनाने की भी जरुरत है।

Also Read: Free Privacy Policy Generator Tool For Adsense

Neat and Clean Blog Customization

मैं आपको बता दूं कि Blog का Customization भी Adsense Approval के लिए बहुत बड़ी भूमिका अदा करता है। जब आप ब्लॉग में टेम्पलेट को इंस्टॉल करते है। उसके बाद इसे अच्छे से सवारना होता है।जैसे कि Main Menu, Blog Logo, Favicon, Sidebar और Navigation आदि। अगर ये सब आपके ब्लॉग पर हो चुका है तो आप नीचे पढ़े।

Check Broken Links (404 Error)

अब हम बात करेंगे Broken Links के बारे में। मैं आपको बता दूं कि ये वो Links होते है जो कि किसी काम के नही है। मतलब की उस लिंक को ओपन करने पर कुछ नही खुलता है बस आपको 404 Error शो करता है। तो आपको Adsense के लिए अप्लाई से पहले ही अपने ब्लॉग में इस Broken Links को चेक करना होगा।

अगर आपके ब्लॉग में यह Broken Links उपलब्ध है। तो आपको इसे अपने ब्लॉग में से हटाना होगा। नही तो आपको Adsense Approval नही मिलेगा। साथ ही आपको Google Adsense की तरफ से Under Construction Error भी आ सकता है।

TLD Domain and Subdomain

जैसा कि आपको पता है कि अगर आप ब्लॉगिंग करते है।तो आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Domain की जरूरत पड़ती है। वैसे कई ब्लॉगर्स जानते है कि जल्दी रैंक करने के लिए आपको एक TLD Domain (Top Level Domain) लेना चाहिए। तो अगर आपके पास एक Domain है तो यह बहुत ही अच्छी खबर है।

लेकिन अब बात करते है Subdomain के बारे में।तो मैं आपको बता दूँ की अगर आप Blogger पर अपना ब्लॉग बनाते है तो वहाँ आपको फ्री Subdomain मिल जाता है। जो कि .Blogspot के रूप में होता है। लोग कहते है कि इस  Subdomain के Site पर Adsense Approval नही मिलता है।

लेकिन मैं कहता हूँ कि मिलता है अप्रूवल। इसके लिए आप सिर्फ URL से एडसेंस के लिए अप्लाई नही कर सकते है।जब आपके ब्लॉग पर Adsense का Singup बटन मिलेगा।तब ही आप उस पर क्लिक करके Adsense Approval के लिए अप्लाई कर सकते है।

Google Search Console & Sitemap

तो हम हम कुछ अलग बात करने वाले है। तो जब आपका ब्लॉग या वेबसाइट पुरी तरह से तैयार हो जाये तो आपको अपने साइट को इस Google Search Console में सबमिट करना होता है।

साथ ही आपको इस Google Search Console में अपने ब्लॉग या वेबसाइट का Sitemap भी ऐड करना होता है। इसकी मदद से गूगल आपके साइट तक जल्दी पहुचता है और आपके साइट गूगल के सर्च इंजन पर दिखता है।

साथ ही इस Sitemap की मदद से आपके आर्टिकल गूगल में जल्दी Index हो जाते है। जिससे कि आपके आर्टिकल रैंक करते है|

High Quality Content & Image

मैं आपको बता दूं कि Adsense Approval के लिए Contents यानी अर्टिकल्स बहुत ही मायने रखता है। मैं आपको बता दूं  कि अगर आपको Adsense Approval लेना है| तो आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर कम से कम 15-20 अर्टिकल्स लिखने होंगे और हरेक अर्टिकल में कम से कम 500 से ज्यादा शब्द होने चाहिए।

साथ ही आपने जो भी अर्टिकल लिखा है वो Plagiarism Free होना चाहिए। मतलब की आपका अर्टिकल किसी का कॉपी नही होना चाहिए। अब मैं आपको Image के बारे में बताता हूँ।जब भी आप अर्टिकल लिखेंगे। तो आपको उस अर्टिकल में Image का इस्तेमाल करना होता है। मैं बता दूं कि आप इस Image को खुद से बनाया करे।

किसी भी साइट से डाउनलोड करके इस्तेमाल न करे। नही तो इसके लिए भी आपके ब्लॉग पर Copyright का Strike आ सकता है। आप इस Image को अपने फ़ोन में Picsart और कंप्यूटर में Photoshop की मदद से बना सकते है।

Content Policy For AdSense Approval

मैं आपको बताऊं की आप अर्टिकल्स किसी भी भाषा मे लिख सकते है। चाहे वह हिंदी हो या इंग्लिश या बांग्ला आप अपने भाषा मे आर्टिकल लिख सकते है।लेकिन जो भी आप अर्टिकल्स लिखेंगे।

वो अर्टिकल्स Adsense के Policy को फॉलो करते हो।तो आपको किस किस टॉपिक पर अर्टिकल्स नही लिखना है। वो चीजे मैने नीचे बताया है।

Child Sexual Abuse Material & Pedophilia, Adult Themes in Family Content, Intellectual Property Abuse, Illegal Content, Endangered or Threatened Species, Enabling Dishonest Behavior, Misrepresentative Content, Malicious or Unwanted Software, Dangerous or Derogatory Content, Sexually Explicit Content तो अगर आप इन टॉपिक पर अर्टिकल्स लिखना चाहते है तो आपको Adsense Approval नही मिलेगा।


निष्कर्ष-आपको यह 7+ Best Google Adsense Approval Trick in Hindi 2021 का आर्टिकल कैसा लगा। आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।या किसी प्रकार का सुझाव देना भी चाहते है, तो आप नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय हमारे साथ साझा कर सकते है।

7+ Google Adsense Approval Trick in Hindi

16 thoughts on “7+ Google Adsense Approval Trick in Hindi”

  1. bhai mene apni site ke liye kai bar try kiya hai. lekin har bar adsense rejecjt kr deta hai. policy violacein aa rha hai.

    Reply
  2. सर, आप अपने ब्लॉग पर Ads लगाने के लिए कोनसे प्लगइन का इस्तेमाल करते हैं। जिससे साइडबार में स्टिकी Ads लगा हुआ हैं। मैंने अपने ब्लॉग में साइडबार ads लगाया हैं लेकिन वह पोस्ट के साथ स्क्रॉल डाउन हो जाता हैं।

    Reply

Leave a Comment

Share via
Copy link