Blogger Blog को Responsive कैसे बनाए?

नमस्कार दोस्तों! स्वागत् है आपका Techly360 हिंदी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Blogger Blog Ko Responsive Kaise Banaye? और ब्लॉगर को रिस्पोंसिव बनाने के क्या क्या फायदे हो सकते है. इन सभी चीजों से जुड़े जानकारियाँ हम इस पोस्ट में आपके साथ साझा करेंगे.

अगर आप एक ब्लॉगर है और आप Blogging में अपना करियर बनाने में लगे हुए है. तो आपने इस “Responsive” शब्द के बारे में जरुर सुना होगा. अगर आपको नही पता है तो बता दूं की Responsive Layout SEO के दृष्टिकोण से बहुत ज्यादा अहमियत रखता है.

ब्लॉग्गिंग या Web World (इन्टरनेट की दुनिया) में Responsive का मतलब होता है की Website या Blog का Deskop और Mobile में इसके लेआउट के आधार पर खुले. यानी की आपका Blogger Blog Responsive या Mobile Friendly होना चाहिए.

Blogger Blog Ko Responsive Kaise Banaye

Blogger Blog को Responsive कैसे बनाए?

So दोस्तों आपको बता दूं की Google अपने अल्गोरिथम को दिन पर दिन बहरीन से बेहतरीन करने में जुटा हुआ है. और ऐसे में एक नाम “Responsive Layout” बहुत ही जरुरी हो गया है. क्योकि जब से गूगल ने Mobile First Index को ज्यादा तवज्जो देने लगा है.

तब से यह Blogger Blog के लिए Responsive Layout बहुत ही जरुरी हो गया है. अगर आपका Blogger Website Responsive Layout सपोर्ट नही करता है. तो ऐसे में आपके Google Search Console (WebMaster) में Not Mobile Friendly का Error दिख सकता है.

ऐसे में मैंने निचे कुछ Steps में बताया है की आख़िरकार कैसे हम Blog को Responsive कैसे बना सकते है? तो निचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करे.

Blogger Blog को Responsive बनाने का तरीका!

1. Blogger Dashboard खोले: सबसे पहले आपको अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड को ओपन करना है. फिर आपको जिस ब्लॉग को Responsive बनाना है. उस ब्लॉग को सेलेक्ट करना है.

2. Theme Editor में जाए: अब आपको अपने ब्लॉग के थीम एडिटर में जाना होगा. इसके लिए आपको सबसे पहले Theme»▼»Edit HTML में जाना है.

3. Head Tag खोजे: अब आपको आपके ब्लॉग टेम्पलेट का HTML Code (XML Script) देखने को मिल जाएगा. इसमें आपको <Head> टैग खोजना है. यह टैग आपको ऊपर ही देखने को मिल जाएगा.

4. Responsive Script का इस्तेमाल: अब मैंने निचे आपको एक HTML Code दिया है. इस Code को कॉपी करे. और अपने blogger के थीम एडिटर में जाकर <Head> टैग के निचे पेस्ट कर दे. और सेव करे.

<meta name="viewport" content="width=device-width, initial-scale=1.0">

5. Blog का Responsiveness पूरा: जैसे ही आपने यह उपर दिए गये कोड को अपने ब्लॉग में इस्तेमाल करते है. वैसे ही आपका ब्लॉग पूरी से Responsive और Mobile Friendly बन जाता है.


निष्कर्ष: So दोस्तों आपको यह Blogger Blog को Responsive कैसे बनाए? का आर्टिकल कैसा लगा. निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही हमारे इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Whatsapp और Twitter पर शेयर जरुर करे.

Copy link