राष्ट्रपति अपना त्यागपत्र किसे देता है?

नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका Techly360 हिंदी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की आखिरकार राष्ट्रपति अपना त्यागपत्र किसे देता है? इसके साथ ही हम जानने की कोशिश करेंगे की उपराष्ट्रपति की अनुपस्थिति में राष्ट्रपति अपना त्यागपत्र किसे देता है?

ऐसे इस राष्ट्रपति के त्यागपत्र से जुड़े सभी सवालों से जुड़े जवाब आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे. तो अगर आप इसी सवाल को इन्टरनेट पर ढूंढकर परेशान हो गये है. तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है. निचे President Resignation Process in Hindi के बारे में सब कुछ बताया है.

इसे भी पढ़े – सभी राशियों के नाम अक्षर

राष्ट्रपति अपना त्यागपत्र किसे देता है: Rashtrapati Apna Tyagpatra Kise Deta Hai, उपराष्ट्रपति की अनुपस्थिति में राष्ट्रपति अपना त्यागपत्र किसे देता है

राष्ट्रपति अपना त्यागपत्र किसे देता है?

So दोस्तों अगर आपके मन में भी सवाल है की आख़िरकार भारत के राष्ट्रपति अपना त्यागपत्र किसे सौंपते है? तो मैं आपको बता दूं की राष्ट्रपति अपना त्यागपत्र उपराष्ट्रपति को सौंपते है? भारतीय संविधान के अनुच्छेद 56 के आधार पर राष्ट्रपति अपने हस्ताक्षर सहित लेख द्वारा अपना त्यागपत्र उपराष्ट्रपति को सौपते है.

भारतीय संविधान के इस अनुच्छेद के अनुसार अगर भारत के राष्ट्रपति किसी भी संविधान के नियम का उल्लंघन करते पाए जाते है, तो अनुच्छेद 61 के अनुसार राष्ट्रपति पर महाभियोग चलाकर उन्हें राष्ट्रपति के पद से हटाया जा सकता है.

भारत का राष्ट्रपति भारत गणराज्य के प्रमुख के रूप में कार्य करता हैं. राष्ट्रपति भारत के कार्यकारी, विधायिका और न्यायपालिका का औपचारिक प्रमुख होता है. वह भारतीय सशस्त्र बलों का कमांडर-इन-चीफ भी होता हैं.

उपराष्ट्रपति की अनुपस्थिति में राष्ट्रपति अपना त्यागपत्र किसे देता है?

So दोस्तों अब अगर आपके मन में ये सवाल है की अगर किसी कारण उपराष्ट्रपति मौजूद ना हो तो उपराष्ट्रपति की अनुपस्थिति में राष्ट्रपति अपना त्यागपत्र किसे देता है? तो मैं आपको बता दूं की उपराष्ट्रपति के गैरमौजूदगी में राष्ट्रपति अपना त्यागपत्र चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया यानि सर्वोच्च न्यायलय के मुख्य न्यायधीश को सौपता है.

सर्वोच्च न्यायधीश इसीलिए क्योकि राष्ट्रपति को शपथ Supreme Court के चीफ जस्टिस ही दिलवाते है. और ऐसे में यही एक रास्त्ता उपलब्ध होता है जब उपराष्ट्रपति उपलब्ध ना हो.


इन्हें भी पढ़े:-


निष्कर्ष: So दोस्तों आपको यह “राष्ट्रपति अपना त्यागपत्र किसे देता है” का आर्टिकल कैसा लगा. निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को शेयर जरुर करे.