शैथिल्य का पर्यायवाची शब्द क्या है / Shaithilya Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai?

शैथिल्य का पर्यायवाची शब्द क्या है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Shaithilya Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल शैथिल्य का पर्यायवाची शब्द क्या है”? या शैथिल्य का समानार्थी शब्द क्या है? और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा (Share) करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

शैथिल्य का पर्यायवाची शब्द क्या है / Shaithilya Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai?

दोस्तों! शैथिल्य के पर्यायवाची शब्द की सूची निम्नलिखित है: जैसे –

  1. ढीलापन
  2. आलस्य
  3. धीमापन
  4. सुस्ती
  5. सुस्तानी
  6. मंदता
  7. निष्क्रियता
  8. सुस्ताई
  9. असक्षमता
  10. सुस्तीपना

यह एक हिंदी शब्द है जिसका अर्थ होता है आलस्य, सुस्ती, लापरवाही या कार्यों में लापरवाही की स्थिति. शैथिल्य एक ऐसी स्थिति का संकेत करता है जब व्यक्ति अपने कार्यों को ढीलापन और सुस्ती से करता है, जिससे कार्यों की गुणवत्ता में कमी हो सकती है.

शैथिल्य का विलोम शब्द क्या है / Shaithilya Ka Vilom Shabd Kya Hai?

दोस्तों! शैथिल्य का विलोम शब्द “कठिनता” होता है। यह शब्द संगठन, सुसंगतता, अनुशासन आदि की कमी को दर्शाता है. शैथिल्य का मतलब होता है एक व्यक्ति या संगठन की अनियंत्रितता, लापरवाही, और आलस्य की स्थिति. जब कोई व्यक्ति या संगठन अपने कार्यों में शैथिल्य दिखाता है, तो उनका कार्यक्षमता प्रभावित हो सकता है और वे अपने लक्ष्यों को पूरा नहीं कर पाते हैं.

इसके ठीक विपरीत शब्द ‘कठिनता’ शैथिल्य का विलोम होता है जिसका अर्थ होता है तंत्रित, मजबूत, स्थिर या सख्त. यह शब्द व्यक्ति की स्थिरता, संयम और संवेदनशीलता की स्थिति का वर्णन करता है, जिससे व्यक्ति अपने कार्यों और प्रतिबद्धता में मजबूत रहता है. तंगता होने से व्यक्ति अपनी दिशा में स्थिर रहता है और परिस्थितियों का संयमपूर्ण रूप से सामना कर सकता है.

शैथिल्य का अर्थ क्या होता है / Shaithilya Ka Arth Kya Hota Hai?

दोस्तों! शैथिल्य एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ लचीलापन, ढीलापन, आलस्य या आलस्यपूर्णता होता है. यह एक ऐसी स्थिति का वर्णन करता है जब व्यक्ति या वस्त्र अपनी संजीवनता, ऊर्जा या दृढ़ता की कमी दिखाते हैं. इसका तात्पर्य मानसिक, शारीरिक या आत्मिक लचीलापन से हो सकता है, जिसके कारण कार्यों में धीरज और संयम की कमी होती है.

यह एक गुण है जो किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि यह प्रगति को रोक सकता है. शैथिल्य को दूर करने के लिए समर्पण, समर्पण, आत्म-नियंत्रण और उद्यमशीलता की आवश्यकता होती है. इससे व्यक्ति अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में सफलता प्राप्त कर सकता है.

शैथिल्य से बचने के लिए, व्यक्ति को अपने कार्यों को संगठित और समय पर पूरा करने के लिए प्राथमिकता देनी चाहिए. एक अच्छे अनुशासन और समय प्रबंधन की अपनी व्यवस्था बनाना उपयुक्त हो सकता है. संगठन कौशल को सुधारकर, कार्यों को आसानी से पूरा किया जा सकता है और सुसंगतता बनाए रखने के लिए नियमित रूप से समीक्षा की जानी चाहिए.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

शैथिल्य का मतलब क्या होता है – Shaithilya ka matlab kya hota hai?
शैथिल्य का मतलब क्या है – Shaithilya ka matlab kya hai?
शैथिल्य किसे कहते हैं – Shaithilya kise kahate hain?
शैथिल्य क्या होता है – Shaithilya kya hota hai?
शैथिल्य का अर्थ क्या होता है – Shaithilya ka arth kya hota hai?
शैथिल्य का अर्थ क्या है – Shaithilya ka arth kya hai?
शैथिल्य का पर्यायवाची शब्द क्या है – Shaithilya ka paryayvachi shabd kya hai?
शैथिल्य का पर्यायवाची शब्द क्या होगा – Shaithilya ka paryayvachi shabd kya hoga?
शैथिल्य का पर्यायवाची शब्द बताइए – Shaithilya ka paryayvachi shabd bataiye?
शैथिल्य का पर्यायवाची शब्द हिंदी में – Shaithilya ka paryayvachi shabd hindi mein?
शैथिल्य का पर्यायवाची शब्द क्या होता है – Shaithilya ka paryayvachi shabd kya hota hai?
शैथिल्य का विलोम शब्द क्या है – Shaithilya ka vilom shabd kya hai?
शैथिल्य का विलोम शब्द क्या होगा – Shaithilya ka vilom shabd kya hoga?
शैथिल्य का विलोम शब्द बताइए – Shaithilya ka vilom shabd bataiye?
शैथिल्य का विलोम शब्द हिंदी में – Shaithilya ka vilom shabd hindi mein?
शैथिल्य का विलोम शब्द क्या होता है – Shaithilya ka vilom shabd kya hota hai?


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “शैथिल्य का पर्यायवाची शब्द क्या है – Shaithilya Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.