Advertisements

अंतर्भाव का विलोम शब्द क्या है / Antarbhav Ka Vilom Shabd Kya Hai?

अंतर्भाव का विलोम शब्द क्या है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Antarbhav Ka Vilom Shabd Kya Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

Advertisement

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल अंतर्भाव का विलोम शब्द क्या है”? या अंतर्भाव का विलोम शब्द क्या होगा? और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा (Share) करता हैं.


क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

अंतर्भाव का विलोम शब्द क्या है / Antarbhav Ka Vilom Shabd Kya Hai?

दोस्तों! अंतर्भाव का विलोम शब्द “समरसता” होता है. यह एक हिंदी शब्द है जिसका अर्थ “समानता” या “समंजस” होता है. जब हम विचार, भावनाएँ, विचार, धारणाएँ आदि किसी विषय के साथ जुड़ते हैं, तो वे सभी मिलकर उस विषय के अंतर्भाव को बनाते हैं. यह एक व्यक्ति की अपनी मानसिक स्थिति और भावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है.

इस्सके ठीक विपरीत रूप में, “समरसता’ शब्द एक सामान्यता और सामंजस्यपूर्णता की भावना को दर्शाता है, जहाँ विभिन्न मतों, विचारों या धारणाओं के बीच समानता होती है. यह सामाजिक समृद्धि, विकास, और सहयोग की दिशा में महत्वपूर्ण है.

समरसता की अनुभूति से विभिन्न समुदायों और समाज के लोगों के बीच सामंजस्यपूर्ण और न्यायपूर्ण संबंध बढ़ते हैं, जो सामाजिक एकता और सद्भावना को प्रोत्साहित करता है. इस प्रकार, ‘समरसता’ और ‘अंतर्भाव’ दोनों ही मानवीय संबंधों के महत्वपूर्ण पहलु हैं, जो समृद्धि और सामाजिक समरसता की दिशा में मदद करते हैं.

Advertisement

अंतर्भाव का पर्यायवाची शब्द क्या है / Antarbhav Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai?

दोस्तों! अंतर्भाव के पर्यायवाची शब्द की सूची निम्नलिखित है: जैसे –

  1. आंतरिक भाव
  2. आंतरिक अभिप्राय
  3. आंतरिक मंशा
  4. तिरोभाव
  5. गोपन
  6. छिपा हुआ
  7. समावेश
  8. समावेशन
  9. सम्मिलन
  10. अंतर्वेशन

अंतर्भाव का मतलब ‘किसी वस्तु या घटना के बारे में जानकारी के आधार पर, उससे संबंधित अन्य बातों को कल्पना में लाना होता’ है. यह एक मानसिक प्रक्रिया है, जिसमें हम अपने ज्ञान और अनुभव का उपयोग करके किसी विषय के बारे में एक संपूर्ण चित्र बनाने की कोशिश करते हैं.

Advertisement

अंतर्भाव का अर्थ क्या होता है / Antarbhav Ka Arth Kya Hota Hai?

दोस्तों! अंतर्भाव का अर्थ ‘किसी वस्तु या घटना के बारे में जानकारी के आधार पर, उससे संबंधित अन्य बातों को कल्पना में लाना होता’ है. यह एक मानसिक प्रक्रिया है जिसमें हम किसी विषय या घटना के आधार पर उससे संबंधित अन्य बातों को कल्पना में लाते हैं.

यह प्रक्रिया हमारे मन की रचनात्मकता को प्रकट करती है, जहाँ हम विभिन्न ज्ञान स्रोतों से प्राप्त जानकारी को आधार बनाकर नए और अद्वितीय संज्ञान तैयार करते हैं. यह हमें विचारशीलता और समझ में वृद्धि करने में मदद करता है, जिससे हम विभिन्न पहलुओं को समझ सकते हैं और नए संभावित दिशानिर्देशों का अनुमान लगा सकते हैं.

Advertisement

अंतर्भाव से हमारी सोच और विचार गहराई और विस्तार से बढ़ते हैं, जिससे हम अपने जीवन में स्वयं को समृद्धि और समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ने में सक्षम होते हैं. इसके माध्यम से हम अपनी सृजनात्मकता को व्यक्त करने का भी एक तरीका प्राप्त करते हैं, जिससे हमारा संबंध ज्ञान और रचनात्मकता के बीच मजबूत होता है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

अंतर्भाव का मतलब क्या होता है – Antarbhav ka matlab kya hota hai?
अंतर्भाव का मतलब क्या है – Antarbhav ka matlab kya hai?
अंतर्भाव किसे कहते हैं – Antarbhav kise kahate hain?
अंतर्भाव क्या होता है – Antarbhav kya hota hai?
अंतर्भाव का अर्थ क्या होता है – Antarbhav ka arth kya hota hai?
अंतर्भाव का अर्थ क्या है – Antarbhav ka arth kya hai?
अंतर्भाव का पर्यायवाची शब्द क्या है – Antarbhav ka paryayvachi shabd kya hai?
अंतर्भाव का पर्यायवाची शब्द क्या होगा – Antarbhav ka paryayvachi shabd kya hoga?
अंतर्भाव का पर्यायवाची शब्द बताइए – Antarbhav ka paryayvachi shabd bataiye?
अंतर्भाव का पर्यायवाची शब्द हिंदी में – Antarbhav ka paryayvachi shabd hindi mein?
अंतर्भाव का पर्यायवाची शब्द क्या होता है – Antarbhav ka paryayvachi shabd kya hota hai?
अंतर्भाव का विलोम शब्द क्या है – Antarbhav ka vilom shabd kya hai?
अंतर्भाव का विलोम शब्द क्या होगा – Antarbhav ka vilom shabd kya hoga?
अंतर्भाव का विलोम शब्द बताइए – Antarbhav ka vilom shabd bataiye?
अंतर्भाव का विलोम शब्द हिंदी में – Antarbhav ka vilom shabd hindi mein?
अंतर्भाव का विलोम शब्द क्या होता है – Antarbhav ka vilom shabd kya hota hai?


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “अंतर्भाव का विलोम शब्द क्या है – Antarbhav Ka Vilom Shabd Kya Hai” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.

लेटेस्ट अपडेट्स पाने के लिए Techly360 को Facebook, Twitter और Instagram पर फॉलो करे. और वीडियोज देखने के लिए YouTube पर सब्सक्राइब करे.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

Leave a Comment

Copy link