विद्यालय आधारित आकलन क्या है / Vidyalaya Aadharit Aakalan Kya Hai?

विद्यालय आधारित आकलन क्या है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Vidyalaya Aadharit Aakalan Kya Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल विद्यालय आधारित आकलन क्या है” या विद्यालय आधारित आकलन क्या क्यों कैसे और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

विद्यालय आधारित आकलन क्या है / Vidyalaya Aadharit Aakalan Kya Hai?

दोस्तों! विद्यालय आधारित आकलन (School Based Assessment) एक शिक्षा प्रक्रिया है, जिसमें विद्यार्थियों का प्रदर्शन, समझ, और उनके शिक्षायात्रा में प्रगति का मूल्यांकन शिक्षा संस्थान (विद्यालय) के अंदर किया जाता है. इसका उद्देश्य छात्रों के शैक्षिक विकास और कौशल को निरीक्षण करना होता है जिससे उनकी समझ में सुधार हो सके और शिक्षा के दृष्टिकोण से उन्हें प्रोत्साहित किया जा सके.

यूं कहे तो शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न पहलुओं को मापा जाता है और शिक्षा से संबंधित जानकारी को संक्षेप में समझने का प्रयास किया जाता है. इसका उद्देश्य विद्यालयी शिक्षा के क्षेत्र में समस्याओं का पता लगाना, शिक्षा की गुणवत्ता को मापना, शिक्षा के उपयुक्त नीतियों और प्रक्रियाओं का विश्लेषण करना और इसके आधार पर शिक्षा में सुधार करना होता है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

विद्यालय आधारित आकलन क्या है – vidyalaya aadharit aakalan kya hai
विद्यालय आधारित आकलन क्या क्यों कैसे – vidyalaya aadharit aakalan kya kyun kaise
स्कूलों में आकलन का मुख्य प्रयोजन क्या है – vidyalaya aadharit aakalan ka mukhya prayojan kya hai
विद्यालय आधारित आकलन क्या होता है – vidyalaya aadharit aakalan kya hota hai
विद्यालय आधारित आकलन किसे कहते हैं – vidyalaya aadharit aakalan kise kahate hain
विद्यालय आधारित आकलन का अर्थ क्या है – vidyalaya aadharit aakalan ka arth kya hai
विद्यालय आधारित आकलन से आप क्या समझते हैं – vidyalaya aadharit aakalan se aap kya samajhte hain
विद्यालय आधारित आकलन की मुख्य विशेषता क्या है – vidyalaya aadharit aakalan ki mukhya visheshta kya hai


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “विद्यालय आधारित आकलन क्या है – विद्यालय आधारित आकलन क्या है” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.