सोनिया गांधी शादी से पहले क्या काम करती थी?

सोनिया गांधी शादी से पहले क्या काम करती थी – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Sonia Gandhi Shadi Se Pahle Kya Kaam Karti Thi तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल सोनिया गांधी शादी से पहले क्या काम करती थी”? या सोनिया गांधी इटली में क्या काम करती थी? और गूगल असिस्टेंट इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा (Share) करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

सोनिया गांधी शादी से पहले क्या काम करती थी / Sonia Gandhi Shadi Se Pahle Kya Kaam Karti Thi?

दोस्तों! सोनिया गांधी शादी से पहले एक छात्रा रहीं, जिन्होंने पढाई के साथ साथ अंशकालिक वेट्रेस (Part Time Waitress) के रूप में भी काम किया था (Source Wikipedia). उन्होंने शादी के बाद भारतीय राजनीति में विशेष रूप से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी में अपनी भूमिका की है. उनका जन्म 9 दिसंबर, 1946 को इटली के वेनेटो शहर में हुआ था.

उनके पिता का नाम स्टेफानो मैनो (Stefano Maino) और माता का नाम पाओला मैनो (Paola Maino) था. उनका असली नाम एंटोनिया एडविजे अल्बिना मैनो था. वे रोमन कैथोलिक ईसाई धर्म की थीं. उनकी नागरिकता पहले इटली की थी (1946-1983), और फिर 1983 से भारत की हो गई.

सोनिया गांधी ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष का पद संभाला था, जो भारतीय राजनीति में सबसे पुरानी और सबसे शक्तिशाली पार्टियों में से एक है. उन्होंने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया था, जो केंद्रीय सत्ता में दो बार आया था. सोनिया गांधी कांग्रेस पार्टी की सबसे लंबे समय तक रहने वाली अध्यक्ष रही हैं.

सोनिया गांधी के पाति, राजीव गांधी, ने भारत की छठी प्रधानमंत्री थे और उन्होंने 1984 से 1989 तक यह पद संभाला था. उनके शासनकाल में वे कई प्रमुख पहलुओं और नीतियों की शुरुआत की जिनका उद्देश्य भारत को आधुनिकीकरण और आर्थिक विकास की दिशा में बढ़ावा देना था.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

सोनिया गांधी शादी से पहले क्या काम करती थी – sonia gandhi shadi se pahle kya kaam karti thi
सोनिया गांधी इटली में क्या काम करती थी – sonia gandhi italy me kya kaam karti thi
सोनिया गांधी शादी से पहले क्या करती थी – sonia gandhi shadi se pahle kya karti thi


निष्कर्ष – दोस्तों आपको यह “सोनिया गांधी शादी से पहले क्या काम करती थी – Sonia Gandhi Shadi Se Pahle Kya Kaam Karti Thi” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.