अविश्वास प्रस्ताव क्या होता है / Avishwas Prastav Kya Hota Hai?

अविश्वास प्रस्ताव क्या होता है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Avishwas Prastav Kya Hota Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल अविश्वास प्रस्ताव क्या होता है” या अविश्वास प्रस्ताव से आप क्या समझते हैं और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

अविश्वास प्रस्ताव क्या होता है / Avishwas Prastav Kya Hota Hai?

दोस्तों! अविश्वास प्रस्ताव, जिसे अंग्रेजी में “Distrust Proposal” या “No-Confidence Motion” के रूप में भी जाना जाता है, यह राजनीतिक संसद या सदन में विश्वास का प्रश्न उठाने का एक प्रक्रिया है. इसमें सदन के सभी सदस्यों को या कुछ चुने गए सदस्यों को संसद में नेतृत्व करने वाले व्यक्ति या सरकारी नेता के प्रति विश्वास होने की परीक्षा किया जाता है.

अविश्वास प्रस्ताव के तहत, एक विशेष अवधि में सदन के सदस्यों को मौजूदा सरकार के प्रशासनिक या नीतिक समर्थन की जाँच होती है. यदि इसमें सरकार के पक्ष में विश्वास वोट संख्या कम होती है, तो सरकार को संसद से अविश्वास प्रक्रिया के तहत बरामद किया जा सकता है और नई सरकार का गठन किया जा सकता है. यह प्रक्रिया प्रायः लोकसभा या राज्य सभा (भारत में) जैसे विधायिका सदनों में सम्पन्न की जाती है.

अविश्वास प्रस्ताव में कितने सदस्यों का समर्थन चाहिए होता है / Avishwas Prastav Me Kitne Sadasya Ka Samarthan Chahiye Hota Hai?

अविश्वास प्रस्ताव में लोकसभा के कम से कम 50 सदस्यों का समर्थन चाहिए होता है. अगर अविश्वास प्रस्ताव पारित हो जाता है, तो सरकार को इस्तीफा देना होता है. अविश्वास प्रस्ताव को पेश करने के लिए 50 सदस्यों को अध्यक्ष को एक नोटिस देना होता है कि वे सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करना चाहते हैं.

अध्यक्ष नोटिस को स्वीकार करने के बाद, अविश्वास प्रस्ताव को लोकसभा में चर्चा के लिए रखा जाता है. चर्चा के बाद, अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान होता है. अगर अविश्वास प्रस्ताव पारित हो जाता है, तो सरकार को इस्तीफा देना होता है. अविश्वास प्रस्ताव एक शक्तिशाली हथियार है जो विपक्ष के पास सरकार को गिराने के लिए होता है. अगर विपक्ष के पास सरकार के खिलाफ पर्याप्त समर्थन है, तो वह सरकार को अविश्वास प्रस्ताव के जरिए गिरा सकता है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

अविश्वास प्रस्ताव क्या होता है – avishwas prastav kya hota hai
अविश्वास प्रस्ताव का क्या अर्थ है – avishwas prastav ka arth kya hai
अविश्वास प्रस्ताव का मतलब क्या होता है – avishwas prastav ka matlab kya hota hai
अविश्वास प्रस्ताव किसे कहते हैं – avishwas prastav kise kahte hai
अविश्वास प्रस्ताव पर टिप्पणी लिखिए – avishwas prastav per tippani likhiye


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “अविश्वास प्रस्ताव क्या होता है – Avishwas Prastav Kya Hota Hai” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.