Advertisements

सामंतवाद का आधार क्या था / Samantvad Ka Aadhar Kya Tha?

सामंतवाद का आधार क्या था – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Samantvad Ka Aadhar Kya Tha तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

Advertisement

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल सामंतवाद का आधार क्या था” या सामंतवाद किसे कहते हैं और गूगल असिस्टेंट इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा (Share) करता हैं.


क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

सामंतवाद का आधार क्या था / Samantvad Ka Aadhar Kya Tha?

दोस्तों!सामंतवाद (Feudalism) मध्यकालीन युग में एक व्यापक आर्थिक और सामाजिक व्यवस्था थी, जो इंग्लैंड और यूरोप में व्यापक रूप से प्रचलित थी. इस प्रणाली में, राजा सर्वोपरि होता था और उसकी संपत्ति और शक्ति का धारक बना रहता था. उसके नीचे, विभिन्न स्तरों के सामंत थे, जो भूमि और संपत्ति के मालिक होते थे और राजा के नाम में शासन का प्रबंध करते थे. इन सामंतों को भूमिगत कर दिया जाता था, जिससे उन्हें आर्थिक और सामाजिक अधिकार मिलते थे.

इन सामंतों के अधीन किसान और दास जैसे व्यक्तियों का जीवन थोड़ा संबल्बित था. वे अपनी भूमि के कामगार थे और सामंतों की सेवा में काम करते थे, जिसके बदले में उन्हें सुरक्षा और भूमि पर उत्पन्न उत्पादों के एक अंश के रूप में हिस्सा मिलता था.

सामंतवादी समाज का यह व्यवस्था मध्यकालीन युग में इंग्लैंड और यूरोप के अलावा, दूसरे क्षेत्रों में भी विभिन्न रूपों में पाई जा सकती है. इसमें समाज की व्यवस्था और अधिकारी वर्ग के बीच विभिन्न शैलियों में अंतर हो सकता है, लेकिन सामान्य रूप से यह एक व्यवस्थित सामाजिक और राजनीतिक संरचना थी.

Advertisement

सामंतवाद का अर्थ क्या है / Samantvad Ka Arth Kya Hai?

दोस्तों! सामंतवाद का अर्थ “सामंतों का शासन” होता है. इस प्रणाली में, मध्यकालीन भारत में स्थानीय शासक स्वायत्तता से अपने प्रदेश में शासन करते थे, लेकिन उन्हें किसी महाशक्ति या महाराजा के आधीन भी रहना पड़ता था. सामंतवाद के कारण भारत में संघर्ष और विभाजन के अवसर दब गए और भारतीय इतिहास में समृद्धि और विकास की अवसरों को रोक दिया.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

सामंतवाद का आधार क्या था – samantvad ka aadhar kya tha
सामंतवाद का आधार क्या है – samantvad ka aadhar kya hai
सामंतवाद का उदय किस प्रकार हुआ – samantvad ka uday kis prakar hua
सामंतवाद का उदय कब हुआ – samantvad ka uday kab hua
सामंतवाद का चरम विकास हुआ – samantvad ka charm vikas kab hua
सामंतवाद किसे कहते हैं – samantvad kise kahate hain in hindi


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “सामंतवाद का आधार क्या था – Samantvad Ka Aadhar Kya Tha” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.

लेटेस्ट अपडेट्स पाने के लिए Techly360 को Facebook, Twitter और Instagram पर फॉलो करे. और वीडियोज देखने के लिए YouTube पर सब्सक्राइब करे.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

Leave a Comment

Copy link