ब्लू कार्बन क्या है / Blue Carbon Kya Hai?

ब्लू कार्बन क्या है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Blue Carbon Kya Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल ब्लू कार्बन क्या है”? या “ब्लू कार्बन किसे कहते हैं” और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा किया होगा.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

ब्लू कार्बन क्या है / Blue Carbon Kya Hai?

ब्लू कार्बन (Blue Carbon) – दोस्तों! ब्लू कार्बन एक पर्यावरणीय शब्द है जो कार्बन संबंधी प्रदूषण के एक प्रकार को दर्शाता है. यह एक आयाम है जिसका मूल रूप से समुद्री और सलिली परितंत्र के अंदर शामिल होने का संकेत करता है. ब्लू कार्बन का मुख्य स्रोत समुद्री पादप और संक्रमित जीवों की जीविका होती है. ये पादप समुद्री जल में कार्बन डाइऑक्साइड को संवर्धित करके उसे समुद्री जीवों के शरीर में बंद कर देते हैं. जब इन जीवों का जीवाश्म या शव समुद्री सतह पर गिरता है, तो यह कार्बन स्टोरेज निकालता है और समुद्री बांधक के रूप में कार्बन को संवर्धित रखता है.

ब्लू कार्बन का महत्व इसलिए है क्योंकि यह समुद्री और मरुभूमि पारिस्थितिकी आदान-प्रदान को मापने और अनुमान लगाने का एक प्रमुख साधन है. यह भूमि, बांधक समुद्री तटों, मैंग्रोव वनस्पति, कोरल रीफ, समुद्री घास क्षेत्रों और अन्य समुद्री संरचनाओं में संग्रहणित कार्बन की मात्रा का आकलन करता है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

ब्लू कार्बन क्या है – Blue carbon kya hai
ब्लू कार्बन क्या होता है – Blue carbon kya hota hai
ब्लू कार्बन किसे कहते हैं – blue carbon kise kahate hain
ब्लू कार्बन का अर्थ क्या है – blue carbon ka arth kya hai
ब्लू कार्बन कैसे काम करता है – blue carbon kaise kam karta hai


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “ब्लू कार्बन क्या है – Blue Carbon Kya Hai” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.