वेब ब्राउज़र क्या है / Web Browser Kya Hai?

वेब ब्राउज़र क्या है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Web Browser Kya Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल वेब ब्राउज़र क्या है” या वेब ब्राउज़र कैसे काम करता है और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

वेब ब्राउज़र क्या है / Web Browser Kya Hai?

दोस्तों! वेब ब्राउज़र एक सॉफ़्टवेयर ऐप्लिकेशन है जो वेब पेज्स को देखने, ब्राउज़ करने और पहुंचने के लिए इंटरनेट ब्राउज़िंग का उपयोग करता है. यह उपकरण यूआरएल (Uniform Resource Locator) के माध्यम से वेबसाइटों का पता लगाते हैं और उन्हें उपयोगकर्ताओं के डिवाइस पर प्रदर्शित करते हैं.

वेब ब्राउज़र इंटरनेट आधारित सेवाएं प्रदान करने वाले वेब सर्वरों से वेब पेज्स को डाउनलोड करके उपयोगकर्ता को विशेष दृश्य (जैसे HTML, CSS और JavaScript के माध्यम से) में प्रदर्शित करते हैं. वेब ब्राउज़र आपको वेब पेज पर लिंक का भी अनुसरण करने की अनुमति देता है. जब आप किसी लिंक पर क्लिक करते हैं, तो ब्राउज़र उस लिंक से जुड़े वेब पेज पर चला जाएगा.

वेब ब्राउज़र का प्रारंभिक रूप, सर टिम बर्नर्स-ली द्वारा सन् 1990 में बनाया गया था. जिसे WorldWideWeb के नाम से जाना जाता था. यह दुनिया का सबसे पहला वेब ब्राउज़र था. उसके बाद, बड़े स्तर पर सार्वजनिक उपयोग के लिए मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर, सफारी, ओपेरा और गूगल क्रोम जैसे कई वेब ब्राउज़र उपलब्ध हुआ. इन वेब ब्राउज़रों में से प्रत्येक ने अपनी खासियतें और फ़ीचर्स विकसित की हैं.

वेब ब्राउज़र कैसे काम करता है / Web Browser Kaise Kam Karta Hai?

दोस्तों! जब आप वेब ब्राउज़र को खोलते हैं और एक URL या वेबसाइट का नाम देते हैं, तो यह एक विशेष डोमेन को इंटरनेट नाम सर्वर (DNS) से संबंधित इंटरनेट पते में बदल देता है. फिर, ब्राउज़र सर्वर से अनुरोध करता है और उस वेबसाइट के सर्वर से वेब पृष्ठ के संदर्भ फ़ाइलें (HTML, CSS, JavaScript, आदि) डाउनलोड करता है.

इन संदर्भ फ़ाइलों की मदद से वेब पृष्ठ संरचित होता है और स्क्रीन पर दिखाई देता है. वेब ब्राउज़र वेब पृष्ठ को लोड करते समय नेटवर्क संचार की स्थिति को प्रबंधित करता है जिसमें वह वेब सर्वरों से जानकारी और डेटा डाउनलोड करता है और उसे आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित करता है.

यह सभी उपकरणों के लिए संगठित होता है जैसे HTML को वेब पेज पर दिखाने के लिए वेब इंजन, CSS को रूपांतरित करने के लिए रूपांतरण इंजन, JavaScript को वेब पृष्ठ में गतिशीलता जोड़ने के लिए JavaScript इंजन, और ग्राफिक्स, ऑडियो और वीडियो फ़ाइलें प्रदर्शित करने के लिए मल्टीमीडिया इंजन आदि.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

वेब ब्राउज़र क्या है – web browser kya hai
वेब ब्राउज़र क्या होता है – web browser kya hota hai
वेब ब्राउज़र किसे कहते हैं – web browser kise kahate hain
वेब ब्राउज़र किसे कहते है – web browser kise kehte hain
वेब ब्राउज़र कैसे काम करता है – web browser kaise kam karta hai
वेब ब्राउज़र से आप क्या समझते हैं – web browser se aap kya samajhte hain
वेब ब्राउज़र क्या कार्य करता है – web browser ka kya karya hota hai
वेब ब्राउज़र क्या है उदाहरण सहित समझाइए – web browser kya hota hai udaharan sahit samjhaie
वेब ब्राउज़र क्या है इसके कार्य समझाइए – web browser kya hota hai iske karya bataiye


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “वेब ब्राउज़र क्या है – Web Browser Kya Hai का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.