Advertisements

तद्भव शब्द किसे कहते हैं / Tadbhav Shabd Kise Kahate Hain?

तद्भव शब्द किसे कहते हैं – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Tadbhav Shabd Kise Kahate Hain तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

Advertisement

दोस्तों आप मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल तद्भव शब्द किसे कहते हैं? और गूगल असिस्टेंट आपको इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.


क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

तद्भव शब्द किसे कहते हैं?

दोस्तों! तद्भव शब्द हिंदी व्याकरण में वे शब्द होते हैं जो संस्कृत भाषा से हिंदी में आए हों. ये शब्द संस्कृत भाषा के अर्थ, धातु, उपसर्ग, प्रत्यय आदि के साथ जुड़े होते हैं और हिंदी में इस्तेमाल होते हैं. इन शब्दों का विकार, रूपांतरण और उपयोग हिंदी भाषा के नियमों के अनुसार होता है. उदाहरण के रूप में, “ग्राम” शब्द संस्कृत शब्द “ग्राम” से आया है, जहां “ग्रा” धातु है और “म” प्रत्यय है. इसलिए, “ग्राम” एक तद्भव शब्द है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

तद्भव शब्द क्या होते हैं – tadbhav shabd kya hote hain
तद्भव शब्द किसे कहते हैं – tadbhav shabd kise kahate hain
तद्भव शब्द क्या होता है – tadbhav shabd kya hota hai
तत्सम तद्भव शब्द क्या होते हैं – tatsam tadbhav shabd kya hote hain
तत्सम और तद्भव शब्द किसे कहते हैं उदाहरण सहित समझाइए?
tatsam aur tadbhav shabd kise kahate hain udaharan sahit samjhaie?


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “तद्भव शब्द किसे कहते हैं – Tadbhav Shabd Kise Kahate Hain का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.

लेटेस्ट अपडेट्स पाने के लिए Techly360 को Facebook, Twitter और Instagram पर फॉलो करे. और वीडियोज देखने के लिए YouTube पर सब्सक्राइब करे.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

Leave a Comment

Copy link