साफ्टा क्या है?

साफ्टा क्या है? – नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका Techly360.com हिंदी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की “SAFTA Kya Hai”? वैसे तो इस साफ्टा (SAFTA) के बारे में लगभग लोग नही जानते है. और हाल में ही इस SAFTA शब्द काफी चर्चित भी हुआ है.

तो आप में से बहुत सारे दोस्तों ने गूगल असिस्टेंट से पुछा होगा की “ओके गूगल साफ्टा का मतलब क्या होता है”? तो ऐसे में मैंने इसका जवाब निचे आपको सभी को दे दिया है. साथ ही आपको बताया है की साफ्टा का पूरा नाम क्या है बताइए? तो चलिए जानते है.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

सवाल: साफ्टा क्या है?

दोस्तों साफ्टा (SAFTA) का पूरा नाम ‘South Asian Preference Trade Agreement’ है. इसे हिंदी में दक्षिण एशियाई वरीयता व्यापार समझौता के नाम से भी जानते है. इस साफ्टा को सन् 1995 में लागू किया गया था. वही दक्षिण एशियाई मुक्त व्यापार क्षेत्र, दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) की मुक्त व्यापार व्यवस्था है. और यह समझौता 2006 में लागू हुआ, जिसमें 1993 SAARC अधिमान्य व्यापार व्यवस्था सफल रही. साफ्टा हस्ताक्षरकर्ता देश अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका हैं.



निष्कर्ष – दोस्तों आपको यह “साफ्टा क्या है? – SAFTA Kya Hai?” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. और साथ ही पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.