साधारण नमक कभी-कभी पीले रंग का दिखाई देता है क्यों?

साधारण नमक कभी-कभी पीले रंग का दिखाई देता है क्यों – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे “Sadharan Namak Kabhi Kabhi Peele Rang Ka Dikhai Deta Hai Kyon” तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल साधारण नमक कभी-कभी पीले रंग का दिखाई देता है क्यों? और गूगल असिस्टेंट आपको इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

सवाल: साधारण नमक कभी-कभी पीले रंग का दिखाई देता है क्यों?

दोस्तों आपका सवाल हैं, साधारण नमक कभी-कभी पीले रंग का क्यो दिखाई देता है. इसका उत्तर आप इस प्रकार से समझ सकते हैं की. साधारण नमक का पीला रंग धातु के आधिक्य दोष के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप अयुग्मित इलेक्ट्रॉन आयनिक स्थलों पर आ जाते हैं. इन साइटों को F-सेंटर के रूप में जाना जाता है. इलेक्ट्रॉन अपने उत्तेजना के लिए प्रकाश के दृश्य क्षेत्र से ऊर्जा को अवशोषित करते हैं. ये इलेक्ट्रॉन पीले रंग के अनुरूप विकिरण उत्सर्जित करते हैं और सोडियम क्लोराइड के क्रिस्टल को समान विकिरण प्रदान करते हैं.


निष्कर्ष – दोस्तों आपको यह “साधारण नमक कभी-कभी पीले रंग का दिखाई देता है क्यों – Namak Kabhi Kabhi Peele Rang Ka Dikhai Deta Hai Kyon” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.