पंजाबी भाषा की लिपि क्या है / Punjabi Bhasha Ki Lipi Kya Hai?

पंजाबी भाषा की लिपि क्या है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Punjabi Bhasha Ki Lipi Kya Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल, पंजाबी भाषा की लिपि क्या है? या “पंजाबी भाषा की लिपि कौन सी है”? और गूगल असिस्टेंट आपको इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

पंजाबी भाषा की लिपि क्या है?

दोस्तों! पंजाबी भाषा की लिपि गुरमुखी है. यह एक ब्राह्मी लिपि है जो भारत और पाकिस्तान के पंजाब क्षेत्र में उपयोग में आती है. गुरमुखी लिपि को सिख धर्म के गुरु अंगद देव जी द्वारा विकसित किया गया था और इसे पंजाबी भाषा के लिए आधिकारिक लिपि के रूप में स्वीकार किया गया है. गुरमुखी लिपि में 35 वर्ण होते हैं, जिनमें से 10 वोवल और 25 कंसोनंट होते हैं.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

पंजाबी भाषा की लिपि कौन सी है – punjabi bhasha ki lipi kaun si hai
पंजाबी भाषा की लिपि क्या है – punjabi bhasha ki lipi kya hai
पंजाबी भाषा की लिपि क्या होता है – punjabi bhasha ki lipi kya hota hai
पंजाबी भाषा की लिपि किसे कहते हैं – punjabi bhasha ki lipi kise kahte hain
पंजाबी भाषा की लिपि का नाम क्या है – punjabi bhasha ki lipi ka naam kya hai
पंजाबी लिपि कितने प्रकार की होती है – punjabi bhasha lipi kitne prakar ki hoti hai


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “पंजाबी भाषा की लिपि क्या है – Punjabi Bhasha Ki Lipi Kya Hai” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.