प्लेसेंटा के कोई तीन कार्य लिखिए / Placenta Ke Koi Teen Karya Likhiye?

प्लेसेंटा के कोई तीन कार्य लिखिए – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Placenta Ke Koi Teen Karya Likhiye तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल प्लेसेंटा के कोई तीन कार्य लिखिए”? या प्लेसेंटा के कोई तीन कार्य बताइए? और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा (Share) करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

प्लेसेंटा के कोई तीन कार्य लिखिए / Placenta Ke Koi Teen Karya Likhiye?

दोस्तों! सबसे पहले हम यह जानते हैं की, प्लेसेंटा क्या होता हैं. प्लेसेंटा एक जटिल अंग है जो गर्भाशय की दीवार से जुड़ा होता है. यह भ्रूण और गर्भवती महिला के बीच एक संबंध बनाता है और भ्रूण के विकास और जीवित रहने के लिए आवश्यक कई कार्यों को करता है.

यहाँ प्लेसेंटा के तीन मुख्य कार्य निम्नलिखित रूप से दिए गये हैं –

  1. पोषण (Nutrition) – प्लेसेंटा भ्रूण को आवश्यक पोषक तत्वों, जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन और खनिज प्रदान करता है. ये पोषक तत्व माँ के रक्त से भ्रूण के रक्त में विसरण द्वारा पहुँचते हैं.
  2. श्वसन (Breathing) – प्लेसेंटा भ्रूण को ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के आदान-प्रदान में मदद करता है. ऑक्सीजन माँ के रक्त से भ्रूण के रक्त में विसरण द्वारा पहुँचती है, जबकि कार्बन डाइऑक्साइड भ्रूण के रक्त से माँ के रक्त में विसरण द्वारा चली जाती है.
  3. उत्सर्जन (Emission) – प्लेसेंटा भ्रूण द्वारा उत्पादित अपशिष्ट पदार्थों को माँ के रक्त में भेजता है. इन अपशिष्ट पदार्थों में यूरिया, यूरिक एसिड और अमोनिया शामिल हैं.

इन सब के अलावा प्लेसेंटा अन्य कार्य भी करता है, जैसे की – (हार्मोन का उत्पादन) प्लेसेंटा कई हार्मोन का उत्पादन करता है, जो गर्भावस्था के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इन हार्मोनों में प्रोजेस्टेरोन, एस्ट्रोजन और मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रॉपिन (hCG) शामिल हैं.

प्लेसेंटा भ्रूण के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह भ्रूण को आवश्यक पोषक तत्वों और हार्मोन प्रदान करता है, और यह भ्रूण के शरीर के अंगों और ऊतकों के विकास में मदद करता है. साथ ही प्लेसेंटा भ्रूण को संक्रमण और अन्य हानिकारक एजेंटों से बचाता है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

प्लेसेंटा के कोई तीन कार्य बताइए – Placenta ke koi teen karya bataiye
प्लेसेंटा के कोई तीन कार्य क्या है – Placenta ke koi teen karya kya hai
प्लेसेंटा के कोई तीन कार्य लिखिए – Placenta ke koi teen karya likhiye


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “प्लेसेंटा के कोई तीन कार्य लिखिए / Placenta Ke Koi Teen Karya Likhiye”? का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.प्लेसेंटा के कोई तीन कार्य लिखिए