[Ans.] माता का पर्यायवाची शब्द क्या है?

माता का पर्यायवाची शब्द क्या है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Mata Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल माता का पर्यायवाची शब्द क्या होता है” या माता का पर्यायवाची शब्द संस्कृत में और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

माता का पर्यायवाची शब्द क्या है / Mata Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai?

दोस्तों! माता का पर्यायवाची शब्द जननी, माँ, अम्मा, अम्मी, मैया, माई, अंबा, माताजी, मातृदेवी आदि होता है.

माता का पर्यायवाची शब्द संस्कृत में / Mata Ka Paryayvachi Shabd Sanskrit Mein?

माता का पर्यायवाची शब्द संस्कृत में ‘जननी’, ‘मातृ’, ‘पितृवत्’, ‘मातरः’, ‘जनित्री’, ‘जनन्या’, ‘गर्भजा’, ‘गर्भिण्या’, ‘गर्भावस्था’, ‘अन्वेषिणी’, ‘प्रजननी’, ‘उत्पादिका’, ‘प्रोत्साहिका’, ‘उत्पन्ना’, ‘प्रसूतिः’, ‘प्रसूतिनी’, ‘जाया’, ‘पालिनी’, ‘देवी’, ‘जननयित्री’, ‘जन्मदात्री’ आदि होता है. इसके अलावा संस्कृत में माता को गर्भजन्म, जननी, वत्सपालिनी, पुत्री, जनयित्री आदि नामों से भी पुकारा जाता है. यह शब्द भारतीय संस्कृति में मातृत्व के महत्वपूर्ण पहलुओं को प्रतिष्ठित करता है और मातृ देवी की सम्मान करने का अद्वितीय तरीका है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

माता का पर्यायवाची शब्द क्या है – mata ka paryayvachi shabd kya hai
माता का पर्यायवाची शब्द क्या होगा – mata ka paryayvachi shabd kya hoga
माता का पर्यायवाची शब्द क्या होता है – mata ka paryayvachi shabd kya hota hai
माता का पर्यायवाची शब्द बताइए – mata ka paryayvachi shabd bataiye
माता का पर्यायवाची शब्द हिंदी में – mata ka paryayvachi shabd hindi mein
माता का पर्यायवाची शब्द संस्कृत में – mata ka paryayvachi shabd sanskrit mein


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “माता का पर्यायवाची शब्द क्या है – Mata Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.