इंद्रधनुष क्या है? इसका निर्माण कैसे होता है? सचित्र समझाएं?

नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका Techly360.com हिंदी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है की “इंद्रधनुष क्या है? इसका निर्माण कैसे होता है? सचित्र समझाएं?” वैसे तो आपने अक्सर बारिश के समय इन्द्रधनुष को कभी न कभी जरुर ही देखा होगा.

परन्तु जब आप “Indradhanush kya hai iska nirmaan kaise hota hai” सवाल को गूगल असिस्टेंट पर पुच रहे है. तो मैंने भी सोचा की चलिए आपको बताते है की “ओके गूगल इंद्रधनुष क्या है इसका निर्माण कैसे होता है सचित्र समझाएं?” सवाल के बारे में.

इंद्रधनुष क्या है? इसका निर्माण कैसे होता है? सचित्र समझाएं?, Indradhanush kya hai iska nirmaan kaise hota hai

इंद्रधनुष क्या है? इसका निर्माण कैसे होता है? सचित्र समझाएं?

दोस्तों अगर आपको नही पता है की इंद्रधनुष क्या होता है? तो आपको बता दूं की इंद्रधनुष एक 7 रंगों का धनुष के आकर का चाप होता है. हलाकि आपकी जानकारी के लिए बता दूं की इंद्रधनुष गोलाकार होता है. परन्तु पृथ्वी के गोलाकार होने कारण ये इंद्रधनुष हमे पूरा गोल नही दीखता है. दोस्तों साथ ही आपको बता दूं की इंद्रधनुष का निर्माण तभी होता है, जब हलकी बारिश की बूंदे लगातार होती हो, और सूर्य भी तेज हो तब इंद्रधनुष का निर्माण होता है. इंद्रधनुष तब उत्पन्न होता है जब सूर्य का प्रकाश एक सटीक कोण (42 डिग्री) पर एक दर्शक के सामने बारिश की बूंदों से टकराता है. इंद्रधनुष को कोहरे, समुद्री स्प्रे या झरनों के आसपास भी देखा जा सकता है.


निष्कर्ष – दोस्तों आपको यह “इंद्रधनुष क्या है? इसका निर्माण कैसे होता है? सचित्र समझाएं?” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. और पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.