[Ans.] हरिवंशराय बच्चन का जन्म किस सन् में हुआ था?

हरिवंशराय बच्चन का जन्म किस सन् में हुआ था – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे “Harivansh Rai Bachchan Ka Janam Kis San Mein Hua Tha” तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों, आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल, हरिवंशराय बच्चन का जन्म किस सन् में हुआ था”? या “हरिवंश राय बच्चन का पूरा नाम क्या है”? और ऐसे में गूगल असिस्टेंट इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा (Share) करता हैं. परन्तु, यहाँ हमने आपको उससे भी सरल व सहज तरीके से उत्तर दिया है.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

हरिवंश राय बच्चन कौन थे / Harivansh Rai Bachchan Kaun The?

हरिवंश राय बच्चन, जिन्हें ‘बच्चन’ के नाम से भी जाना जाता है. वे हिंदी साहित्य के एक स्तंभ थे. उनका जन्म 27 नवंबर 1907 को प्रयागराज में हुआ था. वे छायावादी युग के प्रमुख कवि थे और ‘मधुशाला’ उनकी सबसे प्रसिद्ध रचना है. बच्चन जी ने अपनी रचनाओं में जीवन के विभिन्न पहलुओं को छुआ.

दोस्तों, वे प्रेम, दर्शन, रहस्यवाद, और सामाजिक मुद्दों पर लिखते थे. उनकी भाषा सरल, सहज और प्रभावशाली थी. उनकी कविताओं में गहराई और भावनाओं की तीव्रता होती थी. बच्चन जी का जीवन संघर्षों से भरा रहा. उनकी पहली पत्नी का देहांत जल्दी ही हो गया. उन्होंने ‘मधुशाला’ लिखकर अपनी व्यथा और पीड़ा को व्यक्त किया था.

हरिवंशराय बच्चन का जन्म किस सन् में हुआ था?

दोस्तों, अगर आप नहीं जानते की ‘हरिवंशराय बच्चन का जन्म किस सन् में हुआ था’ तो मैं आपको बता दूं की, हरिवंशराय बच्चन का जन्म 27 नवंबर 1907 में जन्म उत्तर प्रदेश के प्रयागराज (इलाहाबाद) में हुआ था. वे हिंदी साहित्य के एक प्रसिद्ध कवि, लेखक और अनुवादक थे. उन्हें ‘कवि सम्राट’ और ‘हिंदी साहित्य के महानायक’ के नाम से भी जाना जाता है.

उनके बारें में कहा जाता है की, उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा इलाहाबाद में प्राप्त की और इलाहाबाद विश्वविद्यालय से अंग्रेजी साहित्य में एम.ए. की डिग्री प्राप्त की थी. उनकी सबसे प्रसिद्ध कृति ‘मधुशाला’ है. यह ‘मधुशाला’ उमर खय्याम की रुबाइयात का अनुवाद है.

हरिवंश राय बच्चन की मृत्यु कब और कहां हुई?

हरिवंश राय बच्चन का निधन 18 जनवरी 2003 को मुंबई, भारत में हुआ था. कहा जाता है की उनके अंतिम दिनों में वे कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे, जिनमें मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग शामिल थे. एक दिन उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने लगी और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया.

और उसके अगले दिन ही उनके निधन के खबर ने पूरे देश हो दुखी कर दिया. उन्होंने 95 वर्ष के आयु में आपना अंतिम सांस लिया. निधन के बाद उनका अंतिम संस्कार मुंबई में किया गया था. दोस्तों, उनकी मृत्यु हिंदी साहित्य जगत के लिए एक बड़ी क्षति थी.

Frequently Asked Questions

हरिवंश राय बच्चन की मृत्यु कब और कहां हुई / harivansh rai bachchan ki mrityu kab aur kahan hui
हरिवंश राय बच्चन का दूसरा नाम क्या है / harivansh rai bachchan ka dusra naam kya hai
हरिवंश राय बच्चन का पूरा नाम क्या है / harivansh rai bachchan ka pura naam kya hai
हरिवंश राय बच्चन के कितने बेटे हैं / harivansh rai bachchan ke kitne bacche the
हरिवंश राय बच्चन की पहली पत्नी कौन थी / harivansh rai bachchan ki pahli patni kaun thi
हरिवंश राय बच्चन ने क्या लिखा था / harivansh rai bachchan ne kya kaha tha
हरिवंश राय बच्चन को संसार क्यों प्रिय नहीं है / harivansh rai bachchan ko sansar kyu priye nhi hai
हरिवंशराय बच्चन की प्रमुख रचना कौन सी है / harivansh rai bachchan ki pramukh rachna kaun si hai


निष्कर्ष दोस्तों, आपको यह “हरिवंशराय बच्चन का जन्म किस सन् में हुआ था / Harivansh Rai Bachchan Ka Janam Kis San Mein Hua Tha”? का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.