घोटुल प्रथा क्या है / Ghotul Pratha Kya Hai?

घोटुल प्रथा क्या है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Ghotul Pratha Kya Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल, घोटुल प्रथा क्या है”? या “घोटुल प्रथा क्या होती है”? और गूगल असिस्टेंट आपको इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

घोटुल प्रथा क्या है?

घोटुल (Ghotul) – दोस्तों! छत्तीसगढ़ के आदिवासी इलाकों के माड़िया जाति में परंपरा घोटुल को मनाया जाता है. इसमें जवान लड़के-लड़कियां घोटुल में ही सोते हैं तो कुछ में वे दिन भर वहां रहकर रात को अपने-अपने घरों में सोने जाते हैं. घोटुल में आने वाले लड़के-लड़कियों को अपना जीवनसाथी चुनने की छूट होती है. घोटुल में उस जाति से सम्बन्धित आस्थाएं, नाच-संगीत, कला और कहानियां भी बताई जाती हैं. हालांकि, यह परम्परा अब धीरे-धीरे कम हो रही है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

घोटुल क्या है – ghotul kya hai
घोटुल प्रथा क्या है – ghotul pratha kya hai
घोटुल प्रथा क्या होती है – ghotul pratha kya hoti hai
घोटुल प्रथा क्या होता है – ghotul pratha kya hota hai
घोटुल प्रथा किसे कहते हैं – ghotul pratha kise kahate hai
घोटुल प्रथा किसे कहा जाता है – ghotul pratha kise kaha jata hai
घोटुल प्रथा से क्या आशय है – ghotul pratha se kya aashay hai
घोटुल प्रथा से क्या तात्पर्य है – ghotul pratha se kya taatparya hai
घोटुल प्रथा से क्या अभिप्राय है – ghotul pratha se kya abhipray hai
घोटुल प्रथा से क्या समझते हैं – ghotul pratha se aap kya samajhte hain


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “घोटुल प्रथा क्या है – Ghotul Pratha Kya Hai का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.