बंगाल में स्थाई बंदोबस्त कब लागू हुआ?

बंगाल में स्थाई बंदोबस्त कब लागू हुआ? – नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका Techly360.com हिंदी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की “bangal mein sthai bandobast kab lagu hua”? वैसे तो इतिहास से सम्बंधित सवाल है जो आपने पूछा है. तो चलिए निचे जानते है इसके बारे में.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

बंगाल में स्थाई बंदोबस्त कब लागू हुआ?

  1. 1 मार्च 1792
  2. 22 मार्च1793
  3. 7 मार्च 1892
  4. 11मार्च 1891

सही उत्तर : (2) 22 मार्च 1793

विस्तार – बंगाल में स्थायी बंदोबस्त 22 मार्च, 1793 से लागू हुआ था. यह बंदोबस्त 1793 ई. में लॉर्ड कार्नवालिस के द्वारा भू-राजस्व प्रबंधन के लिए लागू किया गया था. इसे सूर्यास्त का कानून भी कहा जाता था.

स्थाई बंदोबस्त किसे कहते हैं?

स्थाई बंदोबस्त एक प्रकार का भूमि प्रबंध था इस बंदोबस्त के द्वारा राजाओं तथा तालुकदारों को जमींदारों के रूप में मान्यता मिल गई. उन्हें किसानों से लगान जमा करने और ईस्ट इंडिया कंपनी को राजस्व चुकाने का काम सौंपा गया.

बंदोबस्त जमीन क्या है?

इस व्यवस्था के अंतर्गत जमींदारों को एक निश्चित राशि पर भूमि दे दी गई. जमींदार की मृत्यु के पश्चात उसके उत्तराधिकारी को भूमि का स्वामित्व प्राप्त हो जाता था.


निष्कर्ष – So दोस्तों आपको यह बंगाल में स्थाई बंदोबस्त कब लागू हुआ? – bangal mein sthai bandobast kab lagu hua? का आर्टिकल कैसा लगा? नीच कमेंट करके जरुर बताये. और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ इन्टरनेट पर शेयर जरुर करे.