आसियान क्या है / Asean Kya Hai?

आसियान क्या है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Asean Kya Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल, आसियान क्या है? या “आसियान क्या होता है”? और गूगल असिस्टेंट आपको इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

आसियान क्या है?

दोस्तों! आसियान (ASEAN) एक क्षेत्रीय संगठन है जो दक्षिण-पूर्व एशिया में स्थित दस देशों के संयुक्त समूह को संदर्भित करता है. इस संगठन का नाम अंग्रेजी में “Association of Southeast Asian Nations” है. आसियान के सदस्य देश हैं – ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम. इन देशों का आकार, आबादी और सभी मामलों में अंतर होता है, लेकिन वे सभी दक्षिण-पूर्व एशिया में स्थित हैं और इसलिए एक ही क्षेत्र में आते हैं. आसियान के उद्देश्य मुख्य रूप से इकोनॉमिक विकास, संबंधों को मजबूत करना, शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देना और समस्याओं पर सहयोग करना है. आसियान ने अपने संस्थापना से अब तक कई सफलताएं हासिल की हैं, जिनमें से सबसे बड़ी उपलब्धि एशियाई व्यापार के क्षेत्र में एक संयुक्त सौदे के रूप में आसियान फ्री ट्रेड एरिया (AFTA) के गठन का है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

आसियान क्या है – asean kya hai
आसियान क्या होता है – asean kya hota hai
आसियान किसे कहते हैं – asean kise kahate hain
आसियान शैली किसे कहते हैं – asean shaili kise kahate hain
आसियान संगठन क्या है – asean sangathan kya hai
आसियान क्या है स्पष्ट कीजिए – asean kya hai spasht kijiye
आसियान में कुल कितने देश हैं – asean me kul kitne desh hai
आसियान देश कौन कौन से हैं – asean desh kaun kaun se hain
आसियान के मुख्य उद्देश्य क्या हैं – asean ka mukhya uddeshya kya hai
आसियान क्या है और इसकी स्थापना कब हुई – asean kya hai iski sthapna kab ki gai thi


निष्कर्ष दोस्तों आपको यहआसियान क्या हैAsean Kya Hai का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.