अनुप्रास अलंकार की परिभाषा उदाहरण सहित लिखिए?

अनुप्रास अलंकार की परिभाषा उदाहरण सहित लिखिए – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Anupras Alankar Ki Paribhasha Udaharan Sahit Likhiye तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल, अनुप्रास अलंकार की परिभाषा उदाहरण सहित लिखिए? या “अनुप्रास अलंकार किसे कहते हैं”? और गूगल असिस्टेंट आपको इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

अनुप्रास अलंकार की परिभाषा उदाहरण सहित लिखिए?

दोस्तों! अनुप्रास अलंकार एक ध्वनि अलंकार है, जो दो या दो से अधिक शब्दों में एक ही ध्वनि को बार-बार दोहराता है. इस अलंकार में शब्दों की उच्चारण ध्वनि की आधार पर होती है, जिससे एक ध्वनि को एक ही या एक से अधिक शब्दों में बार-बार दोहराया जाता है. उदाहरण –

  • (क) वह घर बहुत उदास है, उदास चारदीवार उदास हैं.
  • (ख) गगन घिर आया, घिर आया गगन.
  • (ग) लगी शीतल हवा, हवा लगी शीतल.
  • (घ) चल मुझको दिखला दे, दिखला दे चल मुझको.
  • (ङ) सुनो जन जब हम होंगे, होंगे जब हम सुनो जन.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

अनुप्रास अलंकार क्या है परिभाषा और उदाहरण लिखिए?
अनुप्रास अलंकार के 2 उदाहरण कौन कौन से हैं?
अनुप्रास की सबसे अच्छी परिभाषा क्या है?
अनुप्रास कविता उदाहरण क्या है?


निष्कर्ष दोस्तों आपको यहअनुप्रास अलंकार की परिभाषा उदाहरण सहित लिखिएAnupras Alankar Ki Paribhasha Udaharan Sahit Likhiye का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.