विराम चिन्ह किसे कहते हैं / Viram Chinh Kise Kahate Hain?

विराम चिन्ह किसे कहते हैं – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Viram Chinh Kise Kahate Hain तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल विराम चिन्ह किसे कहते हैं या “विराम चिन्ह क्या होता है” और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

विराम चिन्ह किसे कहते हैं / Viram Chinh Kise Kahate Hain?

दोस्तों! विराम चिन्ह वाक्यों या पठन पद्धतियों में उपयोग होने वाले चिन्ह होते हैं, जो वाक्य या पद को विभाजित करने और अवधारणाओं को स्पष्ट करने के लिए प्रयुक्त होते हैं. इन्हें विराम चिह्न या पंक्ति विराम भी कहा जाता है. विराम चिन्ह विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं जैसे कि पूर्ण विराम चिन्ह (.), अर्द्ध विराम चिन्ह (।), और विशेष विराम चिन्ह (॥) आदि. ये चिन्ह वाक्य के अंत, पदों के बीच, या वाक्य के बीच रखे जाते हैं और पाठकों को संकेत देते हैं कि कहानी के या वाक्य के अंग का अंत हो गया है. इसी को विराम चिन्ह कहा जाता हैं.

विराम चिन्ह कितने प्रकार के होते हैं / Viram Chinh Kitne Prakar Ke Hote Hain?

विराम चिन्हों के कई प्रकार होते हैं. यह भाषा के आधार पर भिन्न हो सकते हैं और लिपि के आधार पर भी अलग-अलग हो सकते हैं. हिंदी भाषा में विराम चिन्हों के निम्नलिखित प्रकार पाए जाते हैं.

  1. पूर्ण विराम चिह्न (।) – यह विराम चिन्ह वाक्य का पूर्ण विराम या संपूर्ण रुकने की सूचना देता है. इसका उपयोग वाक्यों के अंत में होता है.
  2. दाँव का चिह्न (।।) – यह चिह्न वाक्यों के बीच में प्रयुक्त होता है और वाक्यों को अलग-अलग खंडों में विभाजित करने की सूचना देता है.
  3. विश्राम चिह्न (॥) – यह चिह्न वाक्यों के बीच में प्रयुक्त होता है और वाक्यों को बड़े खंडों में विभाजित करने की सूचना देता है. यह प्रयोग कविताओं और धाराप्रवाह लेखों में अधिक होता है.
  4. अंधविश्राम चिह्न (॥॥) – यह विश्राम चिह्न का दोहराव होता है और यह कविताओं और धाराप्रवाह लेखों में प्रयुक्त होता है. यह वाक्यों को बहुत बड़े खंडों में विभाजित करने की सूचना देता है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

विराम चिन्ह क्या होता है – viram chinh kya hota hai
विराम चिन्ह क्या है उदाहरण सहित – viram chinh kya hai udaharan sahit
विराम चिन्ह से क्या आशय है – viram chinh se kya aashay hai
विराम चिन्ह का क्या अर्थ है – viram chinh ka kya arth hai
विराम चिन्ह की क्या उपयोगिता है – viram chinh ki kya upyogita hai
विराम चिन्ह किसे कहा जाता है – viram chinh kise kaha jate hai
विराम चिन्ह कितने प्रकार के होते हैं – viram chinh kitne prakar ke hote hain
विराम चिन्ह किसे कहते हैं उदाहरण सहित समझाइए?


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह विराम चिन्ह किसे कहते हैं – Viram Chinh Kise Kahate Hain” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.