शिमला समझौता क्या है / Simla Samjhota Kya Hai?

शिमला समझौता क्या है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Simla Samjhota Kya Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल शिमला समझौता कब हुआ था या “शिमला समझौता क्यों हुआ था” और गूगल असिस्टेंट आपको इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

शिमला समझौता क्या है?

2 जुलाई सन् 1972 कोभारत और पाकिस्तान दोनों देशों के बीच एक समझौता हुआ. इसका कारण था 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध के दौरान पाकिस्तान के क़रीब 90 हज़ार सैनिकों को भारत ने बंदी बनाया था और पाकिस्तान के बड़े भू-भाग पर भारत ने कब्ज़ा भी कर लिया था. तब प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और पाकिस्तान के राष्ट्रपति ज़ुल्फ़िक़ार अली भुट्टो के बीच शिमला समझौता हुआ था. इसी को शिमला समझौता कहा जाता हैं.

शिमला समझौता क्या है – simla samjhota kya hai
शिमला समझौता कब हुआ था – shimla samjhauta kab hua tha
शिमला समझौता क्यों हुआ था – shimla samjhauta kyu hua tha
शिमला समझौता किसे कहते हैं – shimla samjhauta kiske kahte hai
शिमला समझौता का प्रावधान क्या था – shimla samjhauta ka pravdhan kiya tha
शिमला समझौते के मुख्य बिंदु क्या है – shimla samjhauta ke mukhya bindu kya hai
1972 के शिमला समझौते का क्या महत्व है – 1972 ke shimla samjhaute ka kya mahatva hai


निष्कर्ष दोस्तों आपको यहशिमला समझौता क्या हैSimla Samjhota Kya Hai का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.